भारत वास्तव में दुनिया का विश्व गुरु है : एमीन झापरोवा

amean-jhaprova

नई दिल्ली, एनएआई : यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री एमीन झापरोवा ने कहा कि यूक्रेन ने कभी किसी और देश पर हमला नहीं किया। हम लोग अकारण जंग से पीड़ित देश हैं। जैसा कि आपके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह युद्ध का युग नहीं है और हम इस बात का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से हम एक आक्रमणकारी देश से घिरे हैं। झापरोवा ने सोमवार को विदेश मंत्रालय में सचिव-पश्चिम संजय वर्मा से भेट किया।

एमीन झापरोवा के अनुसार कि हम भारत को उसके आर्थिक संबंधों को लेकर यूक्रेन किसी भी तरह से आदेश नहीं दे सकते। हमें ऐसा लगता है कि भारत को अपने संसाधनों को लेकर विविधता लानी चाहिए, सिर्फ ऊर्जा के क्षेत्र में नहीं , बल्कि अपनी सैन्य शक्ति के क्षेत्र में भी आगे बढ़ना चाहिए। यूक्रेन की उप-विदेश मंत्री ने कहा कि हमारा देश जब हम सिर्फ रूस पर निर्भर थे तो रूस ने उसका गलत फायदा उठाया। भारत को सैन्य अनुबंधों, राजनीतिक बातचीत में व्यावहारिक होना चाहिए।

एमीन झापरोवा के मुताबिक कि अगर यूक्रेन के राष्ट्रपति की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होती है तो वे उनको यूक्रेन आने का न्योता जरूर देंगे। मुझे महसूस होता है कि एक वैश्विक राजनेता के रूप में भारत वास्तव में दुनिया का विश्वगुरु है और मूल्यों और न्याय के लिए लड़ते हुए हमने यूक्रेन में यही महसूस किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार