पाकिस्तान में आया भूकंप ,भारत में भी महसूस हुए झटके

earthquake hits pakistan, tremors felt in india too

वर्ल्ड डेस्क ,इस्लामाबाद। भूकंप के तेज झटके पाकिस्तान के लोगो ने महसूस किए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 मापी गई है। इसका केंद्र जमीन से 33 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप के झटके भारत में दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर भी महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, पाकिस्तान में बुधवार दोपहर 12.58 बजे 5.8 तीव्रता का भूकंप आने के बाद दिल्ली और आसपास के इलाको में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र बिंदु पंजाब के अमृतसर से 415 किलोमीटर दूर पश्चिम में था।

क्यों आते है भूकंप?

7 प्लेट्स जमींन के अंदर होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स आपस में ज्यादा टकराती हैं, वह इलाका फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार प्लेट्स टकराने के कारण प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता ढूढ़ती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

भूंकप के केंद्र और तीव्रता का मतलब?

भूकंप का केंद्र बिंदु उस स्थान को कहते हैं जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस इलाके पर भूकंप का कंपन अधिक होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर जाती हैं, तो इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे ज्यादा की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के इलाके में झटके महसूस किये जाते है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

India’s cricketers will score 200 against New Zealand Designs of Mehendi for Karwa Chauth in 2024 Indian Women’s T20 World Cup Qualifiers Simple Fitness Advice for the Holidays Top 5 Business Schools in the World