आज होगा नेपाल में राष्ट्रपति का चुनाव,नतीजे शाम सात बजे

nepal-president

काठमांडू,एनएआई : नेपाल में गुरुवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा। नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल और सीपीएन-यूएमएल के सुभाष चंद्र नेमबांग इस पद के लिए चुनाव मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने बुधवार को इसकी तै समपूर्ण तैयारिया पूर्ण कर ली है। मतदान आज सुबह 10 बजे शुरू होगा और दोपहर 3 बजे समाप्त हो जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सात बजे घोषित किए जाएंगे।

सात बजे घोषित होंगे चुनाव के नतीजे

चुनाव अधिकारी महेश शर्मा पौडेल ने समाचार एजेंसी एनएआई को कहा कि न्यू बानेश्वर में संसद भवन के ल्होत्से हॉल में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान को देखते हुए सभी तकनीकी, मानव संसाधन और एवं प्रबंधकीय संबंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

चुनाव आयोग ने संघीय सांसदों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र बनाए हैं और हॉल में प्रांतीय विधानसभा सदस्यों के लिए की गई है। चुनाव अधिकारी कार्यालय ने कहा है कि गुरुवार को तीन बजे मतदान समाप्त होने के बाद तत्काल मतगणना शुरू की जाएगी और शाम सात बजे नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव के लिए सभी प्रांत के विधायक पहले ही काठमांडू पहुंच चुके हैं।

884 सदस्य करेंगे राष्ट्रपति के लिए मतदान

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 884 सदस्य मतदान करेंगे, जिसमें सदन के 275 सदस्य, नेशनल असेंबली के 59 और सात प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल होंगे । संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभा में कोई सीट खाली नहीं है तो निर्वाचक मंडल में 52,786 मत का भार होगा। एक उम्मीदवार को शीर्ष पद हासिल करने के लिए कुल मतों का बहुमत हासिल करना होगा।

राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिनिधि सभा के दो पूर्व स्पीकर के बीच मुकाबला है। आठ दलीय गठबंधन समर्थित उम्मीदवार राम चंद्र पौडेल (78) हैं, जबकि सीपीएन-यूएमएल की ओर से सुभाष नेमबांग (69) को उम्मीदवार बनाया गया है। मालूम हो कि मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी