कानपुर, संवाददाता : अनवरगंज-मंधना रेलवे लाइन पर जरीब चौकी से आईआईटी तक 14 रेलवे क्रॉसिंगों पर एलिवेटेड ट्रैक बनाने के लिए जरीब चौकी रेलवे क्रॉसिंग को बंद करने का निंर्णय लिया गया है। इसके आलावा क्रॉसिंग के ऊपर बनने वाले ओवरब्रिज का प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। इस ओवरब्रिज को जीटी रोड पर दोनों और उतरना था। जबकि कालपी रोड से संगीत टॉकीज रोड तक अंडरपास बनाने का फैसला यथावत है।
गुरुवार को लखनऊ के लोकभवन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस नए प्रस्ताव पर सहमति दे दी गई है। बैठक में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव अजय चौहानऔर परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल वेंकटेश्वर लू के साथ कानपुर के मंडलायुक्त अमित गुप्ता, डीएम विशाख जी. और गोरखपुर से पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी शिरीष चंद्र उपस्थित थे।
अंडरपास बनने से जाम की समस्या से मिलेगी निजात
मुख्य सचिव ने कहा कि अंडरपास बनने से शहर के लोगों को लंबे समय से चली आ रही जाम की समस्या से निजात मिलेगी। डीएम विशाख. जी ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के अनवरगंज से मंधना सेक्शन के बीच रेलवे ट्रैक कानपुर शहर को दो भागों में विभाजित करता है। ट्रैक के उत्तर की ओर कानपुर शहर का आबादी क्षेत्र है।
एल-शिंग्स के नियमित रूप से बंद रहने से स्थानीय लोगों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों को समय पर दफ्तर और प्रतिष्ठानों तक पहुंचने में दिक्कत होती है। एम्बुलेंस और फायरब्रिगेड सेवाएं प्रभावित हैं। स्कूल जाने वाले बच्चों को लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है। इससे व्यावसायिक गतिविधियों सहित शहर का विकास बाधित हो रहा है।
मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में रेलवे को जरीबचौकी क्रॉसिंग को बंद करने की अनुमति मिल गई। रेलवे ने पहले जो डीपीआर बनाई थी, उसमें मामूली संशोधन के साथ दोबारा नीति आयोग भेजी जाएगी। रेलवे बोर्ड के जरिये से 1175 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा।
400 करोड़ रुपये का खर्च का अनुमान
गुमटी नंबर पांच की क्रॉसिंग से जीटी रोड आने जाने वाले रास्ते पर एलिवेटेड ट्रैक की ऊंचाई चार मीटर हो जाएगी। पहले तीन मीटर की ऊंचाई पर ट्रैक बनना था। तीन मीटर की ऊंचाई से छोटे चौपहिया वाहन आ जा सकते थे लेकिन अब मिनी ट्रक भी गुमटी से जीटी रोड से आ जा सकेंगे। जरीबचौकी पर बनने वाला अंडरपास का खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी। इसमें करीब 400 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।
अब यह होगा
14 रेलवे क्रॉसिंगों पर एलिवेटेड ट्रैक बनाया जाएगा। जरीबचौकी क्रॉसिंग बंद कर दी जाएगी। कालपी रोड से संगीत टाकीज वाली रोड पर अंडरपास निकलेगा। रावतपुर और कल्याणपुर रेलवे स्टेशन खत्म हो जाएंगे। इसकी जगह सीएसजेएम यूनिवर्सिटी के सामने एलिवेटेड स्टेशन बनया जाएगा।