जो बाइडन बोले – बंधक समझौता हुआ तो गाजा में रमजान में रहेगा संघर्ष विराम

ISRAEL-HAMAS-WAR

यरुशलम, एपी : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बोले कि अगर आतंकवादियो द्वारा बंधक बनाए गए कुछ बंधकों को रिहा करने के लिए समझौता हो जाता है तो इजरायल आगामी रमजान के दौरान गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई रोकने के लिए तैयार हो जाएगा।

संघर्ष विराम समझौता अगले सप्ताह तक हो सकता है लागू

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को बोलै कि उन्हें उम्मीद है कि संघर्ष विराम समझौता अगले सप्ताह तक लागू हो सकता है। बाइडन की टिप्पणियों पर इजरायल की प्रतिक्रिया अभी नहीं आई है, वहीं हमास के वरिष्ठ अधिकारी अहमद अब्देल-हादी ने कहा कि समझौते के बारे में अभी कुछ भी कहना मुशिकल होगा।

उन्होंने कहा, हम अपनी किसी भी मांग को नहीं छोड़ने वाले। अभी समझौता नहीं हुआ है। समझौते को लेकर कतर में मंगलवार को भी वार्ता चल रही है। वार्ता में कतर,मिस्त्र,औरएपी, यरुशलम। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बोले कि अगर आतंकवादियो द्वारा बंधक बनाए गए कुछ बंधकों को रिहा करने के लिए समझौता हो जाता है तो इजरायल आगामी रमजान के दौरान गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई रोकने के लिए तैयार हो जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार को बोलै कि उन्हें उम्मीद है कि संघर्ष विराम समझौता अगले सप्ताह तक लागू हो सकता है। बाइडन की टिप्पणियों पर इजरायल की प्रतिक्रिया अभी नहीं आई है, वहीं हमास के वरिष्ठ अधिकारी अहमद अब्देल-हादी ने बताया कि समझौते के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा ।

उन्होंने कहा, हम अपनी किसी भी मांग को नहीं छोड़ने वाले। अभी समझौता नहीं हुआ है। समझौते को लेकर कतर में मंगलवार को भी वार्ता चल रही है। बात चीत में अमेरिका ,कतर,मिस्त्र,और मध्यस्थ की भूमिका का रोल अदा कर रहे हैं। मिस्त्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि संघर्ष विराम समझौते के मसौदे में 300 फलस्तीनी कैदियों के बदले में – जिनमें ज्यादातर नाबालिग, महिलाएं,और बुजुर्ग लोग 40 बंधकों की रिहाई सम्मिलित है।

मदद लाने की अनुमति दी जाएगी

एक हमास के अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव है कि छह सप्ताह के संघर्ष विराम में हर दिन सैकड़ों ट्रकों को गाजा में आवश्यक सहायता लाने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान शेष बंधकों की रिहाई पर वार्ता चलती रहेगी। रमजान की शुरुआत अगले माह से हो रही है। इससे पहले नवंबर के अंत में लगभग 240 फलस्तीनियों के बदले लगभग 100 बंधकों को रिहा कर दिया गया था, इनमें ज्यादातर बच्चे ,महिलाएं, और विदेशी नागरिक थे।

इस बीच इजरायल सुरक्षा बलों ने मंगलवार को कहा कि इजराइली सैनिकों ने गाजा सिटी जिले में हथियार फैक्ट्री और रॉकेट लॉन्चर को नष्ट कर दिया है। सेना ने एक सुरंग के अंदर कई आतंकवादियो को भी मार दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान