Afghanistan : बेरोजगारी और गरीबी से हार कर देश छोड़ रहे हैं अफगानी युवा

AFGANI-YOUTH

काबुल ,एनएआई : अफगानिस्तान में बेरोजगारी एक बड़ा मुद्दा बन गया है। अफगानिस्तान में तालिबान शासन के बाद से लगातार बेरोजगारी में वृद्धि हो रही है। अब स्थिति ऐसी हो गई है कि लोग अफगानिस्तान से अब पलायन करने पर मजबूर हो रहे हैं। अफगान युवा अब अवैध रूप से देश छोड़ रहा है।

अफगानियो में आर्थिक तंगी चरम पर

काबुल के युवाओं ने कहा कि हमें अवैध रूप से देश छोड़ने का रास्ता अपनाना होगा , क्योंकि अफगानिस्तान में बेरोजगारी दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। युवाओं ने कहा कि मौजूदा स्थिति में जीवन यापन करना अब बहुत मुश्किल हो गया है और इसलिए उन्हें पड़ोसी या दूसरे देशों में जाना पड़ता है।

बढ़ती बेरोजगारी से देश छोड़ रहे युवा
अफगानी युवा नौकरी न मिलने से तंग आ चुके हैं और उन्होंने तालिबानी प्रशासन से और शिक्षा के क्षेत्र में और ज्यादा अवसर प्रदान करने का आह्वान किया है। लघमन प्रांत के रमजान ने अपने नौ सदस्यीय परिवार के साथ अवैध रूप से ईरान जाने का फैसला कर लिया है। रमजान ने कहाm मैं काम के लिए मज़बूरी में ईरान जाना चाहता हूं। मैं बीए पास कर चूका हूं, लेकिन अब मैं आगे की पढाई नहीं पढ़ पाउँगा और पढाई छोड़ दूंगा।

अफगानियो को नहीं मिल रहा कार्य
इसी तरह नांगरहार के रहने वाले मोहम्मद ने कहा यहां कोई कार्य नहीं है और हमें दूसरे देश जाना है। काबुल निवासी अब्दुल अली ने कहा कि हम सरकार से युवाओं के लिए काम मुहैया कराने और शिक्षा प्रदान करने की अपील करते हैं, ताकि युवाओं को विदेश जाने के लिए मजबूर न होना पड़े।

अफगानिस्तान में रोजाना अवैध रूप से पलायन जारी
इधर, तालिबान के आर्थिक मंत्रालय ने कहा कि उनके पास देश में गरीबी कम करने के लिए बड़ी परियोजनाएं हैं, जो सैकड़ों युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी। जबकि इन सबके बावजूद सैकड़ों अफगानी युवा हर दिन सैकड़ों की संख्या में पड़ोसी देशों में अवैध रूप से पलायन कर जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार