Colombia : विमान हादसे के 40 दिन बाद 4 बच्चे मिले जीवित

COLOMBIA-PLANE-CRASH

बोगोटा, रॉयटर्स : लैटिन अमेरिकी देश कोलंबिया में 1 मई को हुए विमान दुर्घटना के पांच हफ्तों बाद चार मासूम बच्चे जीवित मिले हैं। यह विमान अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने से पहले एक घने जंगल में क्रैश हो गया था। बचने वाले बच्चों में 12 महीने का एक मासूम भी शामिल है, जबकि पायलट समेत तीन वयस्क यात्रियों की मृत्यु हो गई थी। कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने यह जानकारी को साझा करते हुए कहा कि बचाव टीम ने इन बच्चों को जीवित पाया है।

फ्लाइट में कुल सात लोग थे सवार

कोलंबिया की राहत-बचाव टीम ने बच्चों को कैक्वेटा और गुआवियारे राज्यों के बीच की सीमा के पास जीवित पाया है। रेस्क्यू टीम ने सभी भाई-बहनों को जीवित रेस्क्यू कर लिया। 1 मई को दुर्घटना का शिकार होने वाला विमान एक सेसना 206 था। इसने अमेजनस राज्य में अरराकुआरा से उड़ान भरी थी और ग्वाविया प्रांत के एक शहर सैन जोस डेल ग्वावियारे जा रहा था। इस फ्लाइट में कुल सात लोग सवार थे।

12 माह का मासूम मिला सुरक्षित
उड़ान के शुरुआती घंटों में ही पायलट ने इंजन के फेल होने की सूचना दिया था और आपातकालीन अलर्ट जारी कर दिया था । जिसके बाद विमान घने जंगल में जा कर क्रैश हो गया। दुर्घटना के परिणामस्वरूप पायलट और बच्चों की मां मागदालेना मुकुटुय सहित तीन वयस्कों की मृत्यु हो गई और उनके शव विमान के अंदर पाए गए। जबकि 13, 9, 4 साल और 12 महीने के बच्चे 5 हफ्ते बाद जीवित पाए गए। तीन लड़कियों और एक लड़के के दादा नारसीजो मुकुटुय ने संवाददाताओं से कहा कि वह उनके बचाव की खबर से बहुत खुश हैं।

सेना ने साझा की तस्वीरें

कोलंबिया की सेना द्वारा साझा की गई तस्वीरों में चार बच्चों के साथ सैनिकों का एक समूह जंगल के बीच में दिखाई दे रहा है। पेट्रो ने ट्विटर के माध्यम से एक संदेश में कहा कि पूरे देश के लिए एक खुशी की बात है कि बीते 40 दिनों बाद कोलंबियाई जंगल में खोए हुए चार बच्चे जीवित पाए गए हैं। वहीं, रेस्क्यू टीम ने यह भी कहा कि 17 मई को ट्विटर पर खबर फैली थी कि 4 बच्चे जंगल में जीवित मिले हैं, लेकिन उस समय खबर की पुष्टि नहीं हुई थी, इसलिए ट्विटर से उस पोस्ट को हटा दिया गया था।

राष्ट्रपति ने कहा कि इतने अधिक दिनों तक जंगल में रहने के कारण बच्चे कमजोर हो गए हैं, लेकिन डॉक्टर की सहायता से उनके स्वास्थ्य में सुधार कराया जा रहा । राष्ट्रपति ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे उन्हें देख कर बेहद खुशी हुई क्योंकि बच्चों ने जंगल के बीच में अकेले मे अपना बचाव किया था। बचाव दल और खोजी कुत्तों के द्वारा बच्चों को ढूंढा गया। रेस्क्यू टीम को बच्चों के पास से कुछ फल मिले हैं। वह सभी जंगल की वनस्पतियों से बनाए गए आश्रयों में रह रहे थे।कोलंबिया की थल सेना और वायु सेना के विमानों और हेलीकॉप्टरों ने बचाव कार्यों में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म