तजाकिस्तान के बाद चीन में भी भूकंप के झटके

earthquake-china

दुशांबे,एनएआई : तजाकिस्तान में गुरुवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि तजाकिस्तान में सुबह 5.37 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.8 रही। तुर्किये के बाद यह किसी देश में सबसे बड़ा भूकंप है, जिसके झटके चीन तक महसूस किए गए।

चीनी भूकंप नेटवर्क केंद्र ने कहा कि भूकंप का केंद्र चीन और तजाकिस्तान बार्डर के साथ लगे निकटतम सीमा से करीब 82 किमी दूर था। उन्होंने कहा कि झिंजियांग क्षेत्र के पश्चिमी हिस्से में काशगर और आर्टक्स में जोरदार झटके महसूस किए गए।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है कि पूर्वी ताजिकिस्तान में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया है। यूएसजीएस का अनुमान है कि भूकंप से भूस्खलन भी हुआ है। हालांकि इस भूस्खलन से किसी के जान माल होने की जानकारी नहीं हैं। वहीं चीन के शिनजियांग क्षेत्र और ताजिकिस्तान की सीमा के पास लगभग 7.3 तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म