यूपी बजट : वित्त मंत्री सुरेश खन्ना आज पेश करेंगे बजट

up-budget

लखनऊ,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार-2 बुधवार को विधानमंडल में अपना दूसरा आम बजट प्रस्तुत करेगी। इस बजट सात लाख करोड़ रुपये के आसपास होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस बजट से युवाओं, किसानों और महिलाओं के साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट को लेकर बड़ी उम्मीदें लोगो को हैं। बजट 2023 में एक्सप्रेस-वे विस्तार, एयरपोर्ट, कृषि, शिक्षा, युवा व रोजगार पर अधिक केंद्रित रहने की उम्मीद है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी विशेष प्रावधान होंगे।

मिर्जापुर, मुरादाबाद और देवीपाटन मंडल के लिए विशेष घोषणा

प्रदेश सरकार ने निजी स्कूलों में दो बहनों के पढ़ने पर एक की फीस की प्रतिपूर्ति की घोषणा की है। इसके लिए बजट में प्रावधान निचिंत कहा जा रहा है। हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय खोले जाने का लक्ष्य पूरा करने की झलक भी बजट में दिखेगी । इस लिहाज से मिर्जापुर, मुरादाबाद और देवीपाटन मंडल के लिए विशेष घोषणा की जा सकती है।
अगले वित्त वर्ष में पीएम श्रीयोजना भी यूपी में जोर-शोर से लागू होगी। इसमें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना के लिए 500 करोड़ रुपये दिए जाने की उम्मीद है।

अंतर्राज्यीय व अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं चौकसी बढ़ाने की संभावना

टाटा के सहयोग से चलने वाली आईटीआई उच्चीकरण योजना के भी बजट में प्रमुखता से स्थान पाने की संभावना है। इस मद में सरकार 900 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान कर सकती है। पुलिस सुधार, नई सड़कों व पुलों का जाल बिछाने और अंतर्राज्यीय व अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर सुविधाएं व चौकसी बढ़ाने के लिए भी घोषणा हो सकती है। किसानों के लिए सब्सिडी अनुदान बढ़ाने, सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि आदि मद भी बजट के अहम हिस्से होंगे।

बुंदेलखंड पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़े लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की घोषणा की संभावना

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से झांसी और चित्रकूट को जोड़ने के लिए बजट में प्रावधान हो सकता है। इसी तरह से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़े लिंक एक्सप्रेसवे के निर्माण की गाड़ी भी इस बजट से रफ्तार पकड़ेगी। बजट में कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट निर्माण की रफ्तार तेज करने के लिए भी आवश्यक राशि की व्यवस्था दी जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार