कोविड वैक्सीनेशन अभियान लाख चुनौतियों को मात देते बढ़ता जा रहा है।

covid vaccination campaign

भारत ने कोरोना टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान कई तरह की चुनौतियां आई लेकिन भारत कभी रूका नहीं। कोविड टीकाकरण महाअभियान के एक साल पूरेकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी बधाईअबतक 156.75 करोड़ से अधिक डोज लगे।

कोरोना टीकाकरण अभियान: कोरोना काल में पूरा विश्व चुनौतियों का सामना कर रहा है। मगर इसी बीच भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा कोविड वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया। आज इस कोरोना टीकाकरण अभियान को एक साल हो चुके हैं। इसके तहत अभी तक 156.02 करोड़ डोज योग्य लोगों को दी जा चुकी है। अभी भी ये अभियान जारी है और 15-18 वर्ष के बच्चों को भी टीका लगाया जा रहा है।

रविवार को इस खास अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, “आज विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को 1 वर्ष पूर्ण हो गया है। पीएम के नेतृत्व में शुरू हुआ यह अभियान ‘सबके प्रयास’ के साथ आज दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है। मैं सभी स्वास्थ्य कर्मियों, वैज्ञानिकों व देशवासियों को बधाई देता हूं।”

पिछले वर्ष 16 जनवरी, 2021 को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी। देखिए हमने इस विकट घड़ी में एक साल का सफर पूरा कर लिया है। इस खास अवसर पर भारत सरकार ने ‘कोविड-19 वैक्सीनेशन’ पोस्टल स्टैंप जारी करने की घोषणा की है। ये निर्णय इसको यादगार बनाने के लिए लिया गया है।

अबतक 156.75 करोड़ से अधिक डोज लगे

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत में हम धीरे थे क्योंकि, उस वक्त कोविड टीका का खपत अधिक और उत्पादन कम हो रहा था। लेकिन समय के साथ हमने रफ्तार पकड़ी और अब तक 156.75 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है। इस आधार पर बात करें तो हर दिन औसतन 42.95 लाख डोज लगाई गई हैं। बता दें, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के साथ इस महाअभियान को आरंभ किया गया था।

कितने लोगों को लगी पहली और दूसरी डोज?

कोविन वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक 90,91,39,949 पहली डोज, 65,46,28,549 दूसरी डोज और 41,92,841 प्रीकॉशन डोज लगाए जा चुके हैं। बता दें, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि दिसंबर 2021 तक सौ फिसदी कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो जाएगा लेकिन अभी तक हमने ये लक्ष्य प्राप्त नहीं किया है ।


अधिक सुझाव:-

हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा मकर संक्रांति का पर्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार