यूरोप अंतरिक्ष एजेंसी Lunar Time Zone के लिए दे रहा जोर

space-agency

केप कैनवेरल, एपी : पहले से अधिक चंद्र मिशनों के साथ, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी चंद्रमा में अपना समय ज्यादा देना चाहती है। इस हफ्ते एजेंसी ने कहा कि विश्व भर के अंतरिक्ष संगठन इस बात पर विचार कर रहे हैं कि चंद्रमा पर समय कैसे निर्धारित किया जाए। यह विचार पिछले वर्ष नीदरलैंड में एक बैठक के दौरान आया था, जिसमें प्रतियोगी ‘एक सामान्य चंद्र संदर्भ समय’ स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता पर सहमत व्यक्त किये थे।

चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए नासा तैयार

अंतरिक्ष एजेंसी के एक नेविगेशन सिस्टम इंजीनियर पिएत्रो गियोर्डानो ने कहा कि यह विचार पिछले वर्ष के अंत में नीदरलैंड में एक बैठक के दौरान आया था, जिसमें प्रतिभागियों ने “एक सामान्य चंद्र संदर्भ समय” स्थापित करने की तत्काल आवश्यकता पर सहमति व्यक्त किया था ।

जियोर्डानो ने अपने बयान में कहा कि इसे हासिल करने की दिशा में अब एक संयुक्त अंतरराष्ट्रीय प्रयास शुरू किया जा रहा है। यूरोपीय अंतरिक्ष अधिकारियों ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत चंद्र समय क्षेत्र सभी के लिए इसे सरल बना देगा, विशेष रूप से अधिक देशों और यहां तक ​​कि निजी कंपनियों का लक्ष्य चंद्रमा के लिए है और नासा में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए तैयार है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार चंद्र समय की जांच करने वाली अंतरराष्ट्रीय टीम इस बात पर चर्चा कर रही है कि क्या एक संगठन को चंद्रमा पर समय निर्धारित करना और बनाए रखना चाहिए। विचार करने के लिए तकनीकी मुद्दे भी हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि पृथ्वी की तुलना में चंद्रमा पर घड़ियां तेजी से चलती हैं, प्रत्येक दिन लगभग 56 माइक्रोसेकंड प्राप्त करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार