फुमियो किशिदा भारत से सीधे पहुंचे यूक्रेन

fumiyo-kishda

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा एकमात्र जी7 नेता हैं, जो अभी तक यूक्रेन दौरे पर नहीं गए थे। ऐसे में कहा जा रहा है कि जी7 से पहले किशिदा यूक्रेन जाकर अपने आलोचकों को चुप कराना चाहते हैं।

जेलेंस्की से मिलेंगे किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा मंगलवार को यूक्रेन पहुंचे, जहां वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिलेंगे । विशेष बात ये है कि जापानी प्रधानमंत्री सोमवार को भारत दौरे परआये थे और इसके कुछ घंटे बाद ही जापानी प्रधानमंत्री किशिदा के यूक्रेन दौरे को लेकर चर्चाओं का दौर प्रारम्भ हो गया है। जापानी मीडिया के मुताबिक प्रधानमंत्री किशिदा पोलैंड से ट्रेन के द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे।

जापान आगामी मई माह में जी7 सम्मलेन का आयोजन करने जा रहा है। जापान के प्रधानमंत्री किशिदा एकमात्र जी7 नेता हैं, जो अभी तक यूक्रेन दौरे पर नहीं गए थे। ऐसा कहा जा रहा है कि जी7 से पहले किशिदा यूक्रेन जाकर अपने आलोचकों को चुप कराना चाहते हैं। कहा जा रहा है कि जापान के प्रधानमंत्री किशिदा, यूक्रेन को अपना समर्थन जारी रखने को कह सकते हैं।

जापानी पीएम का दौरा क्यों है अहम

जापान के प्रधानमंत्री का यूक्रेन दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी रूस दौरे पर गए हुए हैं, जहां वह मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भेट करेंगे। ऐसे में उसी समय अमेरिका के सहयोगी देश जापान का यूक्रेन दौरा करना महत्वपूर्ण है। बीते माह में जापान ने यूक्रेन को मानवीय सहायता के लिए 5.5 बिलियन डॉलर दान देने का एलान किया था। यूक्रेन पर रूस के हमले का जापान खुला विरोध कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार