नेपाल : गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार 501 कैदियों को करेगी रिहा

nepal-president (3)

काठमांडू, एनएआई : नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने रविवार को 501 कैदियों को माफी दे दिया । माफी पाने वाले कैदियों में उम्रकैद की सजा भुगत रहे रेशम चौधरी थारुहाट नेता एवं नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के अध्यकक्ष भी शामिल हैं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार 29 मई को कैदियों को रिहा करेगी।

रेशम चौधरी को सुनाई गई थी उम्रकैद की सजा
नेपाल मंत्रिपरिषद ने रविवार सुबह बैठक में 19 राजनीतिक बंदियों समेत 501 कैदियों को राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक ,राष्ट्रपति क्षमादान के लिए अनुशंसा करने का निर्णय लिया। 2015 में थारुहाट आंदोलन के दौरान रेशम चौधरी को कैलाली जिले के टिकपुर दंगे में आठ पुलिसकर्मियों समेत नौ लोगों की क्रूरतापूर्वक हत्या करने के लिए उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी।

पूर्व नौकरशाहों ने चिंता व्यक्त किया
राष्ट्रपति ने थारुहाट नेता की उम्रकैद की सजा माफ करने से मना कर दिया था। सरकार ने माफी देने की अनुशंसा किया था। सिविल सोसायटी और पूर्व नौकरशाहों और सरकार के इस कदम पर दुःख व्यक्त किया है। पूर्व सचिव शंकर प्रसाद कोईराला ने कहा है कि इस के कारण राजनीति का अपराधीकरण बढ़ेगा और विधि व्यवस्था पर गंभीर खतरा पैदा होगा।

विगत पिछले दिसंबर माह में सरकार रेशम चौधरी को रिहा करने के लिए एक अध्यादेश भी लाई थी, लेकिन बाद में सरकार ने अपने कदम से पीछे हट गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार