गुयाना के राष्ट्रपति और एस जयशंकर के बीच अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

irfan-jaishankar

नई दिल्ली,एनएआई : विदेश मंत्री एस जयशंकर इस समय दक्षिण अमेरिकी देशों की यात्रा पर हैं। विदेश मंत्री ने शनिवार को गुयाना के अपने समकक्ष ह्यू टॉड के साथ पांचवीं भारत-गुयाना संयुक्त समिति की बैठक की सह अध्यक्षता किया। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से मुलाकात भी किया । बैठक में कृषि, रक्षा सहयोग और विकास जैसे जरूरी मुद्दों पर वार्ता हुई।

राष्ट्रपति इरफान ने जयशंकर को बैट और जर्सी किया गिफ्ट

बैठक के बाद विदेश मंत्री की तरफ से एक ट्वीट भी किया गया। ट्वीट में जय शंकर ने लिखा कि गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से मिलकर बढ़ी प्रसन्नता हुई। अन्य ट्वीट में जयशंकर ने कहा, “कृषि, व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य और फार्मा, नवीकरणीय सहित ऊर्जा, रक्षा, नवाचार और प्रौद्योगिकी, पर्यटन और विकास साझेदारी में पहल पर दोनों नेताओ ने चर्चा की गई।”

एस जयशंकर ने गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली और उपराष्ट्रपति भरत जगदेव से भेंट कर उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुभकामना का संदेश भी दिया। जयशंकर ने आगे ये भी लिखा कि व्यापारिक बातचीत के द्वारा गहरे संपर्कों के माध्यम से अवसरों का अधिक प्रभावी ढंग से पता लगाए जाने को लेकर भी सहमति बनीं हुई है।

राष्ट्रपति अली ने इस मुलाकात के दौरान एस जयशंकर को एक क्रिकेट बैट और उनके नाम की एक जर्सी भी गिफ्ट किया । इसकी तस्वीर उन्होंने ट्वीट में साझा किया है। इस दौरान क्रिकेट को लेकर भी चर्चा की गई। तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने कहा कि रोहन कन्हाई और लांस गिब्स की भूमि गुयाना में क्रिकेट की चर्चा होना तो स्वाभाविक है।

एस जयशंकर ने अपनी गुयाना टूर के समय पृथ्वी दिवस संपन्न किया गया और एस जयशंकर ने एक पौधा भी लगाया है । इसे लेकर ट्वीट करते हुए जयशंकर ने लिखा है , “इस खूबसूरत देश में सिमरूपा का एक पौधा लगाकर हमने पृथ्वी दिवस मनाया है । आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास ही की यह पौधा भारत-गुयाना दोस्ती की इबारत लिखेगा और जीवन शक्ति को दर्शाते हुए विकसित और समृद्ध होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म