Israel Hamas War : इजरायली सेना गाजा में घुसी, बंधक महिला सैनिक को छुड़ाया

ISRAEL-HAMAS-WAR (17)

यरुशलम, रायटर : इजरायली सेना गाजा में ८ किमी अंदर तक घुस गई है। इजरायली सेना ने कार्रवाई के दौरान अपनी एक बंधक महिला सैनिक को छुड़वा लिया। इस महिला सैनिक को 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल से अगवा कर लिया था और तभी से वह महिला सैनिक बंधक बनी हुई थी।

ओरी मेगिदिश को स्वास्थ्य जांच के लिए अस्पताल भेजा

इस महिला सैनिक का नाम ओरी मेगिदिश (Ori Megidish) बताया गया है। इस सैनिक को स्वास्थ्य जांच के लिए अस्पताल भेज दिया गया है, लेकिन दूर से देखने में वह स्वस्थ प्रतीत लग रही है।

जर्मनी की बंधक युवती की मृत्यु
जर्मनी की एक बंधक युवती शानी निकोल लुक के गाजा में लड़ाई के दौरान आकर मारे जाने की सूचना है। इस युवती को 7अक्टूबर को इजरायल में चल रहे संगीत उत्सव से शानी निकोल लुक को अगवा कर गाजा में बंधक बनाया था। जर्मनी के चांसलर ओलफ शुल्ज ने शानी निकोल लुक की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया है और शानी निकोल लुक की हत्या को हमास का बर्बर कृत्य करार दिया है।

हमास ने 229 लोगों का किया था अपहरण
सात अक्टूबर को 229 लोगों का हमास के आतंकवादियो ने इजरायल से अपहरण किया था और उन्हें गाजा में विभिन्न स्थानों पर बंधक बनाकर रखा गया है। जिसमे कई विदेशी नागरिक हैं। इनमें से चार महिलाओं को हमास ने रिहा कर दिया था , जबकि 50 इजरायली हमलों में मारे जाने की जानकारी दिया है।

हमास ने बंधकों की रिहाई के लिए युद्धविराम की रखी कुछ शर्ते
गैर सैन्य बंधकों की रिहाई के लिए कतर इजरायल और हमास के बीच वार्ता करवाने का प्रयास करवा रहा है। वार्ता में हमास गाजा में डीजल-पेट्रोल और राहत सामग्री की आपूर्ति के लिए पांच दिनों के युद्धविराम की शर्त रख रहा है। इजरायली सरकार के मुताबिक , बंधकों में आधे से ज्यादा विदेशी हैं जो 25 देशों से घुमने आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार