नेपाल : माउंट अन्नपूर्णा में भारतीय पर्वतारोही लापता

anurag-malu

काठमांडू,एनएआई : सोमवार दोपहर नेपाल में 10वें सबसे ऊंचे पर्वत- माउंट अन्नपूर्णा पर चढ़ने का प्रयास करते हुए एक भारतीय पर्वतारोही लापता हो गया हैं। अभियान आयोजक के एक अधिकारी के मुताबिक 34 वर्षीय एक भारतीय पर्वतारोही सोमवार को नेपाल में माउंट अन्नपूर्णा से लापता हो गया हैं। भारत के राजस्थान के किशनगढ़ के अनुराग मालू (34) के रूप में पहचान की गयी लापता पर्वतारोही का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान सोमवार दोपहर से जारीकिया गया है।

शेरपा ने कहा, लापता पर्वतारोही अनुराग मालू का पता लगाने के लिए हवाई जहाज से ढूंढा जा रहा है। उनकी स्थिति का पता नहीं चल पा रहा है। उन्होंने कहा कि कैंप 4 में पहुंचने के बाद अनुराग ने अपनी चढ़ाई बंद कर दिया था । अनुराग संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक लक्ष्यों (हैशटैग क्लाइम्बिंग फॉरएसडीजी) को प्राप्त करने के लिए लोगो में जागरूकता पैदा करने और कार्रवाई करने के लिए 8000 मीटर से ऊपर की सभी 14 चोटियों और सात शिखर पर चढ़ने के मिशन पर लगे हैं।

पिछले हफ्ते ही बुधवार को माउंट एवरेस्ट पर तीन शेरपाओं को दफनाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक, कैंप 1 के नीचे 5,700 मीटर की ऊंचाई पर 50 मीटर से अधिक की बर्फ की चादर पहाड़ से नीचे गिरने के कारण तीन गाइड दब गए जिसके चलते पर्वतारोही अधिकारियों ने कहा कि तीनों शेरपाओं के दबे हुए स्थान का अभी पता नहीं चल पाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म