आईपीएल 2023 फाइनल : एमएस धोनी बने टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्तान

dhoni-team

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार, स्पोर्ट्स डेस्क : चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच आईपीएल 2023 का फाइनल खेला मैच खेला गया। सोमवार की रात धोनी के लिए बेहद खास रही। बारिश से बाधित मैच में चेन्नई ने गुजरात को 5 विकेट से हराकर 5वीं बार खिताब जीत लिया । इसके साथ ही एमएस धोनी टूर्नामेंट के इतिहास में संयुक्त रूप से सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। धोनी ने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की बराबरी कर लिया है।

धोनी ने रोहित शर्मा की कर ली बराबरी

28 मई से शुरू हुए और 30 मई को समाप्त हुए आईपीएल 2023 के फाइनल में, सीएसके ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में DLS पद्धति के माध्यम से गुजरात टाइटन्स (GT) को 5 विकेट से हरा दिया । चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 15 ओवरों में 171 रन के लक्ष्य को आखिरी गेंद पर सफलतापूर्वक हासिल कर लिया। बारिश के चलने के कारण 3 घंटे मैच बाधित रहा। गुजरात टाइटन्स ने 4 विकेट पर आईपीएल फाइनल का सर्वाधिक 214 रन का स्कोर बनाया।

चेन्नई को जीत के लिए अंतिम ओवर में 13 रन चाहिए थे। मोहित शर्मा गुजरात के लिए आखिरी ओवर करने आए। मोहित शर्मा ने पहली तीन गेंद सटीक यॉर्कर फेंकी और आखिरी दो गेंदों पर 10 रन दे दिए। जडेजा ने फाइनल की पांचवीं गेंद पर छक्का लगाया और शार्ट फाइन लेग पर फ्लिक करके आखिरी गेंद पर विजयी चौका लगाया। इस जीत के साथ ही एमएस धोनी और सीएसके ने टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा आईपीएल खिताब जीतने के रोहित शर्मा और मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड की बराबरी किया ।

आईपीएल में एमएस धोनी की खिताबी जीत-
2010 में पहला खिताब
2011 में दूसरा खिताब
2018 में तीसरा खिताब
2021 में चौथा खिताब
2023 में पांचवां खिताब

एमएस धोनी का 250वां आईपीएल मैच भी था। फाइनल में उतरते ही धोनी आईपीएल में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया था। धोनी ने सीएसके लिए लिए 10 फाइनल और एक 2017 में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए फाइनल खेला था। उसमें टीम को हार कर सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म