म्यांमार की सेना ने एक समारोह पर बरसाए बम, 100 से ज्यादा की मौत

myanmar-military-strike

नई दिल्ली,एनएआई : म्यांमार की सेना ने मंगलवार को सैन्य शासन के विरुद्ध एक समारोह में जमा हुई आम जन की भीड़ पर हवाई हमले किए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस हमले में बच्चों समेत दर्जनों लोग मारे गए हैं। वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की सम्भावना जताई गई है। बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम सैन्य शासन के विरोधियों की ओर से आयोजित किया गया था, जिसमें आम लोग शामिल हुए थे। न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, म्यांमार की सेना ने एक गांव पर हुए हवाई हमले की पुष्टि की है।

संयुक्त राष्ट्र ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र ने आम नागरिकों पर म्यांमार की सेना के हवाई हमले की कड़ी निंदा की है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने जारी बयान में कहा कि हवाई हमले की रिपोर्ट काफी हैरान करने वाली है। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि पीड़ितों में कार्यक्रम में नृत्य कर रहे स्कूली बच्चे और आम नागरिक सम्मलित हैं।

स्थानीय लोगों ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हवाई हमले में सैन्य शासन विरोधी समूह नेशनल यूनिटी गवर्नमेंट (एनयूजी) का कार्यालय नष्ट हो गया है। बमबारी के समय समारोह में महिलाओं और बच्चों समेत 150 से ज्यादा लोग मौजूद थे। उन्होंने कहा कि मृतकों में सैन्य शासन विरोधी सशस्त्र समूहों और अन्य राजनीतिक संगठनों के नेता भी सम्मलित हैं।

जैसा की ज्ञात है कि सेना ने फरवरी 2021 में तख्तापलट कर म्यांमार की सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया था । तब से देश में सैन्य शासन के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। सेना ऐसे प्रदर्शनों को दबाने के लिए लोगों पर बलपूर्वक कार्रवाई कर रही है। सेना की इस प्रकार कार्रवाई में अब तक तीन हजार से अधिक नागरिकों के मारे जाने की सम्भावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार