Onion Price : प्याज के दाम औंधे मुंह गिरेंगे

NEW-DELHI-NEWS (2)

नई दिल्ली, संवाददाता : तकरीबन दस दिनों तक अपने तेवर दिखाने वाले प्याज के अब गिरने का समय है। मंडी में दो ही दिन में प्याज 5 रुपये लुढ़क गया है। सप्ताह भर पहले प्याज का थोक दाम 50 रुपये था, जोकि गिरकर अब 35 रुपये आ गया है और आने वाले दिनों में इसके और तेजी से लुढ़ने के आसार हैं। ऐसे में जल्दी ही लोगों को सामान्य दाम पर प्याज उपलब्ध हो सकेगा।

यह सब बदलाव केंद्र सरकार द्वारा प्याज मंगाने और इसके साथ ही कैरथल से प्याज की नई फसल चलने का असर है। सब्जी मंडी के व्यापारियों का कहना है कि सप्ताह भर में प्याज और नीचे आ जाएगा और इसका असर बाजार में देखने को मिलेगा। बहरहाल इस समय बाजार में प्याज महंगे दाम पर बिक रहा है।

नई फसल के चलते गिरेंगे दाम

नरवाल सब्जी मंडी के थोक व्यापारी राज कुमार राजा ने बताया कि कैरथल से नई फसल चल पड़ी है। वहीं जल्दी ही नासिक से भी प्याज की फसल चल पड़ेगी। ऐसे में प्याज के दाम और नीचे जाएंगे और बाजार में लोगों को सस्ता प्याज मिल सकेगा। वर्तमान में नरवाल मंडी में बाहरी राज्यों से 10 से 15 ट्रक प्याज पहुंच रहा है जोकि सप्ताह भर पहले 5-6 ट्रक ही आ पा रहा है। वहीं अभी तक लोगों को महंगे प्याज से ही सामना करना पड़ रहा है।

प्याज महंगा होने के कारण अधिकांश सब्जी की दुकानों पर प्याज नदारद है। गांधीनगर में रेहड़ी लगाने वाले रमन कुमार ने कहा कि महंगा प्याज लेकर आगे बेचना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए सब सब्जियां हैं मगर प्याज उन्होंने नहीं रखा। गांधीनगर निवासी कपिल कुमार ने बताया कि 60 रुपये प्रति किलो में प्याज मिल रहा है जोकि आम आदमी की पहुंच में नहीं है। हम एक किलो प्याज लेते हैं और कम कम इस्तेमाल करते हैं।

सरकार को कम से कम प्याज के दाम पर अंकुश लगाने की दिशा में काम करना चाहिए। वहीं चट्ठा की रहने वाली सुनीता कुमारी का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में तो प्याज दुकानों पर मिल ही नहीं रहा। दूर दूर से गुजारे लायक प्याज मंगवाना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार