यमन : राजधानी में भगदड़ से 80 से ज्‍यादा लोगों की मौत

yaman-stampede

यमन,एपी : यमन की राजधानी में बुधवार देर रात वित्तीय सहायता बाटने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मच गई। अधि‍कार‍ियों के अनुसार, भगदड़ में 80 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई, जबक‍ि 100 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। हाउथी द्वारा संचालित आंतरिक मंत्रालय के मुताबिक , सना के केंद्र में पुरानी सिटी में भगदड़ तब हो गई जब व्यापारियों द्वारा आयोजित एक प्रोग्राम में हज़ारो गरीब लोग एकत्र हुए।

100 घायलों में से 13 की हालत नाजुक

दर्जनों घायलों को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया। हाउथी व‍िद्रोह‍ियों के अल-मसीरा सैटेलाइट टीवी चैनल के मुताबिक ,सना में एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी मोताहेर अल-मरौनी ने मरने वालों की संख्या के बारे में जानकारी उपलब्ध कराया और कहा किघायल होने वाले कम से कम 13 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

विद्रोहियों ने उस स्कूल को तुरंत सील कर दिया, जहां कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था और पत्रकारों सहित दूसरे लोगों को आने से रोक दिया गया। चश्मदीदों अब्देल-रहमान अहमद और याहिया मोहसिन ने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास में हथियारबंद हाउथियों ने हवा में गोली चला दिया गोली चलने के कारण गोली एक बिजली के तार से टकराकर लाइन में विस्फोट हो गया। उन्होंने कहा कि इस के कारण दहशत फैल गई और लोगों में भगदड़ मच गयी। आंतरिक मंत्रालय के अनुसार कि उसने दो आयोजन कर्ताओ को [पुलिस हिरासत में लिया गया है और जांच चल रही है।

यमन की राजधानी ईरानी समर्थित हाउथियों के नियंत्रण में रही है, क्योंकि वे 2014 में अपने उत्तरी गढ़ से उतरे थे,और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को जबरदस्ती हटा दिया था। सरकार को बहाल करने की कोशिश करने के लिए 2015 में सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया। संघर्ष हाल के वर्षों में सऊदी अरब और ईरान के बीच एक छद्म युद्ध में बदल गया है, जिसमें सेनानियों और नागरिकों सहित 1,50,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं और दुनिया की सबसे खराब मानवीय आपदाओं में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार