रूस की यूक्रेनी शहर स्लोवियांस्क में बमबारी से 8 की मौत

sloviansk-bombing

कीव,एएफपी : रूस सेना ने शुक्रवार को पूर्वी यूक्रेनी शहर स्लोवियांस्क में फ्लैटों के एक ब्लॉक पर बमबारी किया,जिसके फलस्वरूप हमले में एक बच्चे सहित आठ लोगों की मृत्यु हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी उपलब्ध कराई है। स्लोवियांस्क दोनेस्क क्षेत्र के एक हिस्से में स्थित है जो यूक्रेन के नियंत्रण में है।

व्लादिमीर पुतिन के एक विधेयक पर हस्ताक्षर के बाद हुआ हमला

आपको मालूम होगा कि स्लोवियांस्क में यह हमला रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा किये गए विधेयक पर हस्ताक्षर करने के बाद हुआ। इस विधेयक का उद्देश्य नागरिकों को सेना में शामिल कराना और मसौदा तैयार पूर्ण होने पर उन्हें देश से भागने से रोकना है। रूस के अनुसार कहा कि वह स्लोवियांस्क से 45 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में बखमुत के हॉटस्पॉट में आगे बढ़ रहा है। दोनेत्स्क क्षेत्र के गवर्नर पावलो किरिलेंको ने यूक्रेनी टेलीविजन पर कहा कि रूस द्वारा स्लोवियांस्क में बमो से हमला किया गया, जिसमें 21 लोग घायल हो गए और आठ लोगों की मृत्यु हो गई। उन्होंने कहा कि मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल है।

यूक्रेनी पुलिस ने ट्विटर पर कहा कि रूस के इस हमले में फ्लैटों के एक ब्लॉक पूर्ण रूप से धराशायी हो गया। पुलिस ने आगे कहा कि इसके मलबे से निकाले जाने के बाद एंबुलेंस में एक बच्चे की मृत्यु हो गई। वहीं, रूस-यूक्रेन युद्ध में पिछले आठ माह से बखमुत दोनों देशों की सेनाओं के लिए सरगर्मी का केंद्र बिंदु बना हुआ है। अब रूस वैगनर समूह, नियमित सेना और वायु सेना की मदद से तीन-तरफा हमला करके यूक्रेन के सैनिकों को हटाने और उनकी आपूर्ति रोकने की कोशिश कर रहा है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि यूक्रेन की रक्षा पंक्ति ने शहर के पश्चिमी हिस्सों पर अपना कब्जा बरकरार बना रखा है, लेकिन पिछले दो दिन से रूस अपने तोपखाने से जबरदस्त हमले कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार