एसबीआई कर्मचारी की सजगता से बुजर्ग को साइबर ठगी से बचाया

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हैदराबाद, ऑनलाइन डेस्क : आज लोगों की गाढ़ी कमाई साइबर अपराधी ठग लेते हैं। नए नए पैंतरे आजमाकर आम आदमी को अपना निशाना बना रहे हैं। हैदराबाद के एक बुजुर्ग के 13 लाख रुपये बच गए लेकिन ऐसा हर किसी के साथ नहीं होता। मामला हैदराबाद का है जहां एक बुजुर्ग को साइबर ठगों ने डिजिटल अरेस्ट कर लिया था और वह पैसे निकालने बैंक पहुंचा। इसी दौरान हैदराबाद में एसी गार्ड शाखा में एक बैंक अधिकारी सूर्या स्वाति वरिष्ठ नागरिक को 13 लाख की धोखाधड़ी से बचाने में कामयाब रही।

साइबर ठगों ने 61 साल के एक बाल विशेषज्ञ को बनाया था निशाना

साइबर ठगों ने 61 साल के एक बाल विशेषज्ञ को निशाना बनाया था, वह बैंक का काफी पुराना ग्राहक है। वरिष्ठ नागरिक को बताया गया कि उसको डिजिटल अरेस्ट कर लिया गया है और उसे इसके बारे में किसी को नहीं बताने के लिए कहा गया। ग्राहक बैंक पहुंचा और एक सहयोगी से कहा कि वह फिक्स्ड डिपॉजिट तोड़कर रकम निकालना चाहता है।

सहयोगी सूर्या स्वाति डी ने देखा कि ग्राहक तनाव में था और उससे पूछा कि मामला क्या है। ग्राहक ने कहा कि उसे व्यक्तिगत कारणों से राशि निकालने की जरूरत है। आश्वस्त नहीं होने पर बैंक सहयोगी उसे मैनेजर के पास ले गई। शाखा प्रबंधक कुमार गौड़ ने कहा कि ग्राहक ने उन्हें बताया कि वह संपत्ति खरीदने की योजना बना रहा है।

बैंक कर्मचारी की सजगता से बची रकम

सुश्री स्वाति ने को बताया कि जब उनसे पूछा गया कि वह संपत्ति कहां खरीद रहे हैं, तो ग्राहक ने कहा कि उन्होंने इसे अभी तक नहीं देखा है। इससे बुजुर्ग पर अधिक संदेह हुआ। बैंक कर्मचारियों ने कहा कि उन्होंने ग्राहक को परिवार के किसी सदस्य के साथ लाने को कहा। बैंक मैनेजर ने कहा कि हमने तीन दिनों तक पैसे ट्रांसफर करने से इनकार कर दिया।

वहीं, अगले दिन बुजुर्ग फिर से बैंक आया लेकिन पुरानी कर्मचारी के काउंटर पर न जाकर दूसरे काउंटर पर गया। लेकिन इस बारे में वह भी जानता था। शाखा के कर्मचारियों को बुजुर्ग ग्राहक के बारे में सतर्क कर दिया गया था। अपनी तीसरी यात्रा पर, स्वाति ने ग्राहक को पीएम के मन की बात पर एक लेख दिखाया जहां उन्होंने कहा कि डिजिटल अरेस्ट जैसी कोई चीज नहीं है।

फिर उसने उसे साइबर अपराध की रिपोर्ट करने के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1930 से जोड़ा, जहां उसे बताया गया कि उसके जैसे अन्य लोग भी थे, जिन्हें ‘डिजिटल अरेस्ट’ के नाम पर धोखा दिया गया था। तीन दिनों की यातना के बाद, बुजुर्ग ग्राहक को यकीन हो गया कि वह ठगी होने के कगार पर है इसके बाद उसने साइबर ठगों का फोन काट दिया। ग्राहक ने कहा है कि शाखा में कई बार जाने के दौरान, वह घोटालेबाज के साथ कॉल पर था जो उसे बैंक कर्मचारियों पर भरोसा न करने के लिए कहता रहा था।

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