राज्यसभा चुनाव : सपा के राज्यसभा के तीनों प्रत्याशी आज दाखिल करेंगे पर्चा

RAJYSABHA-ELECTION

लखनऊ, ब्यूरो : समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन और यूपी के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन का नाम तय कर दिया है। जबकि सपा ने अपने राज्यसभा प्रत्याशियों का नाम आधिकारिक रूप से जारी नहीं किया है। यह प्रत्याशी आज नामांकन करेंगे।

प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर राज्यसभा प्रत्याशियों को लेकर हुआ मंथन

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और मुख्य महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने सोमवार को प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर राज्यसभा प्रत्याशियों को लेकर मंथन किया। कुछ विधायक भी बुलाए गए, जिन्होंने प्रस्तावक बनने के लिए सादे कागज पर हस्ताक्षर किए। एक विधायक ने नाम न छापने के अनुरोध पर बताया कि जिस कागज पर साइन कराए गए थे, उस पर किसी प्रत्याशी का नाम नहीं लिखा था। सपा सूत्रों को मुताबिक जया बच्चन का नामांकन करना तय हो गया है। उन्हें पांचवीं बार मैदान में उतारा जा रहा है। रामजी लाल सुमन 1977 में पहली बार फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव जीते थे। उसके बाद वर्ष 1989, 1999 और 2004 में भी लोकसभा चुनाव जीते। वे केंद्र की चंद्रशेखर सरकार में मंत्री भी रहे हैं।

मौजूदा समय में वह सपा के राष्ट्रीय महासचिव के पद पर कार्यरत हैं। वह दलित जाति से हैं, उनके जरिये सपा यूपी में दलित मतदाताओं को साधना चाहती है। सपा के रणनीतिकारों का कहना है कि चूंकि भाजपा ने अपने सात सदस्यों की सूची में एक भी दलित प्रत्याशी नहीं उतारा है, ऐसे में सपा ने दलित प्रत्याशी देकर संदेश देने का काम किया है। आलोक रंजन अखिलेश सरकार में यूपी के मुख्य सचिव रहे थे, वे जुलाई 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे। सेवानिवृत्त होने के बाद वे अखिलेश के मुख्य रणनीतिकारों में गिने जाते हैं। सूत्रों के मुताबिक सपा के तीनों प्रत्याशी मंगलवार को पर्चा दाखिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान