Gold Mine Collapse : वेनेजुएला में सोने की खदान 14 लोगों की मौत

WORLD-NEWS

वेनेजुएला, एपी : वेनेजुएला में अवैध रूप से संचालित सोने की खदान ढहने से करीब 14 लोगों की मृत्यु होने की खबर सामने आई है। साथ ही कहा जा रहा है कि हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। आधिकारिक बयानों के अनुसार खदान के अंदर कितने लोग अभी दबे हुए हैं, इसके बारे में सही जानकारी देना अभी संभव नहीं है।

घटना स्थल से 14 शव बरामद
घटना को लेकर दिए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मौके से अब तक करीब 14 शवों को बाहर निकाल लिया गया है। वहीं करीब 11 लोग घायल हैं। हादसे के तुरंत बाद से राहत एंव बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था, जो अभी भी जारी है।

दीवार गिरने के कारण हुयी घटना
यह दुर्घटना बुल्ला लोका नाम की अवैध खदान में एक दीवार गिरने के कारण हुई है। यह खदान एक ऐसे दुर्गम इलाके में हैं, जहां केवल घंटों की नाव की सवारी से पहुंचा जा सकता था। अंगोस्टूरा के मेयर योर्गी अर्सिनेगा ने देर रात बताया कि हादसे में मरने वालों की संख्या दर्जनों में हो सकती है। हादसे का शिकार लोगों के परिजन आस-पास के इलाकों में लगातार जमा हो रहे हैं।

गौरतलब है कि वेनेजुएला की सरकार ने 2016 में अपने तेल उद्योग के साथ-साथ नए राजस्व जोड़ने के लिए देश के मध्य तक फैले एक विशाल खनन विकास क्षेत्र की स्थापना की। तब से, उस क्षेत्र के भीतर और बाहर सोने, हीरे, तांबे और अन्य खनिजों के खनन कार्य तेजी से बढ़े हैं। कई खदानें कानून को हाशिये पर रखकर संचालित होती हैं। वे आम वेनेज़ुएलावासियों को नौकरियां देते हैं, लेकिन स्थितियां गंभीर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान