यूक्रेन के रूसी रिफायनरी पर हमले से पांच की मौत

russia-refinery

मॉस्को, रायटर्स : यूक्रेन ने रूस पर जवाबी हमला बोल दिया है। रूसी कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेन के लुहांस्क के कारपाटी गांव में यूक्रेन की गोलाबारी में पांच लोग मारे गए और 19 घायल हो गए हैं। यूक्रेन ने राकेट लांचरों से सीमा के नजदीक के रूस के कस्बे को भी निशाना बनाया, जिससे वहां पर कई भवनों को भारी नुकसान हुआ और चार लोग घायल हो गए हैं।

रूस के दो बड़े तेलशोधक कारखानों में हमला

इतना ही नहीं दक्षिणी रूस में स्थित दो बड़े तेलशोधक कारखानों में यूक्रेन के ड्रोन हमले से आग लग गई है। इन कारखानों से विश्व का 1.5 प्रतिशत तेल का निर्यात किया जाता है। हमले से तेल निर्यात में बाधा आ गयी है। काला सागर के तट पर स्थित नोवोरोसिस्क रूस का सबसे बड़ा तेल निर्यात टर्मिनल है।

इस टर्मिनल से 70-80 किलोमीटर दूर स्थित एफिपिस्की और इल्स्की स्थित तेलशोधक कारखानों (रिफायनरी) पर ड्रोन द्वारा हमले किये गए हैं। हमले के बाद दोनों कारखानों में आग लग गई है, उसे नियंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। यूक्रेनी सेना द्वारा बुधवार को रूस की सीमा के नजदीक स्थित शेबेकीनो कस्बे पर गोलाबारी की है।

हमले से कई मकानों को पहुंचा नुकसान
इस हमले में एक आठ मंजिला भवन, चार घरों और एक स्कूल को भारी नुकसान हुआ है। घायल हुए दो लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। एक सप्ताह के भीतर रूसी क्षेत्र में यूक्रेन द्वारा यह तीसरा हमला किया गया है। जवाब में यूक्रेनी शहरों पर रूस ने कई दौर में हवाई हमले किए।

रूस ने कहा है कि उसने यूक्रेन का अंतिम युद्धपोत को भी नष्ट कर दिया है। रूसी नौसेना ने ओडेसा के समुद्री तट के नजदीक यूक्रेनी युद्धपोत को मिसाइल से हमला कर समुद्र में डुबो दिया।

इसके पहले, रूस की राजधानी मॉस्को पर मंगलवार को ड्रोन हमला हुआ था, जिसमें उसके दो भवनों को नुकसान हुआ था। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद मॉस्को पर यह पहला बड़ा हमला था। रूसी रक्षा मंत्रालय ने हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि 25 हमलावर ड्रोनों में ज्यादातर को मार गिरा दिया गया या इलेक्ट्राॉनिक जैमर से उन्हें नियंत्रण विहीन कर दिया गया, जिससे वे दूर क्रैश हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार