संयुक्त राष्ट्र महासभा : यूक्रेन में शांति स्थापित करने पर दिया जोर

24_02_2023-un_secretary_general_23339193

न्यूयॉर्क, एएनआई : रूस यूक्रेन युद्ध एक वर्ष पूर्ण होने के उपरांत संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस बोले युद्ध किसी समस्या का स्थाई समाधान नहीं है, जबकि कई तरह की समस्याओं को पैदा करता है। उन्होंने रूस से यूक्रेन में युद्ध खत्म करने की अपील की है। यूक्रेन पर आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपात सत्र में एंटोनियो गुटेरस बोले युद्ध से शांति संभव नहीं है।

लोग चाहते हैं शांति

गुटेरस ने कहा कि यूक्रेन के लोग पिछले एक वर्ष से तमाम तरह की समस्याएं झेल रहे हैं। अब यूक्रेन, रूस और पूरी दुनिया के लोग शांति चाहते हैं। इस समय जब यूक्रेन में युद्ध चल रहा है तब दुनिया को संयुक्त राष्ट्र की मान्यताओं और अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रविधानों के अंतर्गत शांति स्थापित करने के लिए प्रयास करना चाहिए। यूक्रेन में युद्धविराम इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लंबे समय तक चलने वाले युद्ध से तमाम विकृतियां पैदा हो जाती हैं जिनका असर दशकों तक देखने को मिलता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में चीन के उप राजदूत दाई बिंग बोले कि यूक्रेन में हथियार सप्लाई से वहां पर युद्ध शांत नहीं होने वाला । विगत एक वर्ष में यह बात सत्य साबित हुई है। हथियारों की अधिकता से स्थितियां बिगड़ी हैं , क्योकि यूक्रेन पर हथियार भेजना बंद कर शांति स्थापित करने के प्रयास करने चाहिए।

रूस के दूतावास की दीवार पर पेण्ट किया यूक्रेनी झंडे का रंग

लंदन में स्थित रूस के दूतावास की दीवार पर यूक्रेन के झंडे वाला पीला और नीला रंग का झंडा बना दिया गया है। ब्रिटेन में विगत दिनों यूक्रेन के राष्ट्रध्वज के रंगों को दीवारों पर रंगने का अभियान चल रहा है। इसी दौरान रूस के दूतावास की दीवार पर किसी ने यह काम कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार