Rajya Sabha Election : 10 सीटों पर चुनाव से फिर बढ़ेगी भाजपा की ताकत

RAJAY-SABHA-ELECTION

नई दिल्ली,न्यूज़ डेस्क : राज्यसभा की 10 सीटों पर 24 जुलाई को मतदान होना है। इसको लेकर चुनाव आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। 10 सीटों में से तीन गुजरात और एक गोवा और छह पश्चिम बंगाल से है। गोवा और गुजरात में जहां भाजपा का सभी सीटों पर कब्जा करना तय माना जा रहा है, वहीं बंगाल में भी भाजपा अपना खाता खोलने के के लिए ममता बनर्जी को शॉक दे सकती है।

राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव होना है, उनमें से एक सीट विदेश मंत्री एस जयशंकर तो एक सीट तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन की है। दोनों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा होना है। हालांकि, पश्चिम बंगाल में ममता का पलड़ा भारी है, लेकिन उच्च सदन में भाजपा फिर से मजबूत होने जा रही है।

गोवा और गुजरात की सीटों पर भाजपा की जीत तय

गुजरात विधानसभा में बंपर जीत के चलते भाजपा के पास 182 में से 157 सीटें हैं। कुल सीटों के गणित से भाजपा को 138 वोट की जरूरत होगी, जिससे यह तय माना जा रहा है कि भाजपा सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगी। कांग्रेस का हाल खराब होने के चलते, पार्टी दूर-दूर तक चुनावी लड़ाई में टिकती नहीं दिख रही। वहीं गोवा की 40 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा के पास 20 सीटें हैं और उसे निर्दलीयों का भी साथ मिल सकता है। ऐसे में भाजपा राज्यसभा की एक सीट आराम से जीतती दिख रही है।

बंगाल में खिल सकता है कमल

पश्चिम बंगाल की छह सीटों में से पांच पर वर्तमान में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और एक पर कांग्रेस का कब्जा है। हालांकि, इस बार बीजेपी को बंगाल से अपना पहला राज्यसभा सांसद मिल सकता है। बंगाल में कुल 294 सीटें है और एक सीट के लिए 43 विधायकों के वोट की जरूरत होगी। ऐसे में भाजपा को एक सीट मिलना तय है।

हालांकि, भाजपा दूसरी सीट जीतने के लिए भी बाजी मार सकती है। जबकि , तृणमूल कांग्रेस के पास राज्य में 220 विधायक हैं, तो वहीं भाजपा के पास 70 विधायक है।
तृणमूल कांग्रेस को पांच सीट जीतने के लिए 215 वोट चाहिए होंगे और पार्टी के कुछ विधायक जेल में बंद होने के चलते ममता बनर्जी की पार्टी एक सीट पर पिछड़ती दिख रही है। यहां अगर भाजपा दो उम्मीदवार उतार देती है, तो मुकाबला दिलचस्प हो जायेगा ।

इन सांसदों का कार्यकाल हो रहा समाप्त

पश्चिम बंगाल में डेरेक ओ ब्रायन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य और सुखेंदु शेखर रे का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म होगा। वहीं, पश्चिम बंगाल में लुजिन्हो जोकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर भी 24 जुलाई को ही उपचुनाव होगा।

दूसरी ओर गुजरात से विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला जुगलसिंह माथुरजी की सीट खाली होनी है। भाजपा एक सीट पर जयशंकर को ही उतारेगी। बाकी दो सीटों पर दूसरे उम्मीदवार तय किए जा सकते हैं। गोवा से विनय तेंडुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार