अजय बंगा का विश्व बैंक का अध्यक्ष बनना तय

download (4)

नई दिल्ली,एनएआई : भारतीय मूल के अमेरिकी कार्यकारी अजय बंगा को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने विश्व बैंक का नया अध्यक्ष बनाने के लिए नामित किया है। इस पद के लिए उनका चुनाव केवल औपचारिकता होगी।

विश्व बैंक के अब तक के सभी 13 अध्यक्ष अमेरिकी के ही नागरिक रहे हैं। एकमात्र अपवाद के रूप में बल्गेरियाई नागरिक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा है, जिन्होंने 2019 में विश्व बैंक के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका और विश्व बैंक की अध्यक्षता के बीच यह संबंध कोई इत्तेफाक नहीं है।

अमेरिका विश्व बैंक में सबसे बड़ा शेयरधारक है। उसके पास बैंक में सबसे अधिक 16.35 प्रतिशत हिस्सेदारी है और 15 प्रतिशत से अधिक वोट हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका बैंक की संरचना में कुछ संशोधनों पर वीटो पावर वाला एकमात्र देश भी है।

‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की एक रिपोर्ट में विश्व बैंक पर अमेरिका के प्रभुत्व के बारे में बताते हुए यह कहा गया है कि अमेरिका ने इस नियुक्ति का प्रयोग दुनिया भर में अमेरिकी आर्थिक हितों, शक्ति और विकास प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के लिए किया है।

वास्तव में अमेरिका को 2011 तक राष्ट्रपति पद के लिए कोई चुनौती नहीं मिली। उसके बाद “पारदर्शी, योग्यता-आधारित प्रक्रिया (Transparent, Merit-Based Process)” के लिए विश्व बैंक की प्रणाली में संशोधन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार