रूस :अमेरिकी ड्रोन गिराने वाले पायलटों को करेगा सम्मानित

russia

मॉस्को, एपी : रूस और अमेरिका में इनदिनों तनातनी की स्थिति लगातार बनी हुई है। इसी बीच काला सागर के ऊपर उड़ रहे अमेरिकी ड्रोन रीपर को मार गिराने वाले रूसी लड़ाकू विमानों के पायलटों को रूसी सरकार सम्मानित करेगी। मॉस्को में शुक्रवार को इसका एलान किया गया है ।
अमेरिकी ड्रोन मंगलवार को क्रीमिया के नजदीक आकाश में खुफिया मिशन में कार्य कर रहा था तभी उसे दो रूसी लड़ाकू विमानों ने घेरने का प्रयास किया । यह ड्रोन जब वापस नहीं लौटा तब रूसी विमान के पायलट ने उस पर तेल की बौछार कर दी।

पेंटागन ने जारी किया था वीडियो

पेंटागन ने गुरुवार को 42 सेकंड का एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो में रूसी लड़ाकू विमान अमेरिकी ड्रोन की ओर नज़दीक आ रहा है और ड्रोन पर तेल से नहला दिया । अमेरिकी सेना ने कहा था कि रूसी लड़ाकू विमान ने ड्रोन पर तेल डाला और प्रोपलर से तेल इंजन में पहुंच गया।

आप को ज्ञात होगा कि प्रोपेलर से यह तेल ड्रोन के इंजन तक पहुंच गया जिससे उसमें खराबी आ गई और वह काला सागर में गिर गया। अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में हुई इस घटना को लेकर अमेरिका और रूस के बीच कई दिनो तक वाक युद्ध चलता रहा ।

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने अमेरिकी सर्विलांस ड्रोन को घेरने वाले पायलटों की दिल खोलकर प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि गलत उद्देश्य से भेजे गए ड्रोन से रूसी सुरक्षा तैयारियों की जानकारी अमेरिकी सेना को मिल रही थी।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी ड्रोन जिस हवाई क्षेत्र में उड़ रहा था वहां पर रूसी सेना ने सभी तरह के विमानों की उड़ानें प्रतिबंधित कर रखी हैं। इसलिए उसे रोकने के लिए रूसी पायलटों ने जो कार्य किया, वह प्रशंसनीय है। उन्हें जल्द ही सम्मान समारोह आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार