भारत-बांग्लादेश ऊर्जा पाइपलाइन का उद्घाटन आज

modi-hasina

नई दिल्ली, एनएआइ : आज शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रथम भारत-बांग्लादेश ऊर्जा पाइपलाइन का वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करेंगे।
भारत बांग्लादेश के बीच यह प्रथम सीमापार पाइपलाइन है। इसे लगभग 377 करोड़ रुपये की लागत मूल्य से बनाया गया है। 285 करोड़ रुपये बांग्लादेश में पाइपलाइन डालने में खर्च हुए हैं। यह राशि भारत ने अनुदान सहायता के अंतर्गत खर्च की है।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये करेंगे उद्घाटन

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 18 मार्च को आज शाम पांच बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग करेंगे और इस माधयम से भारत-बांग्लादेश मित्र पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे। पाइपलाइन के माध्यम से एक वर्ष में 10 लाख टन हाई स्पीड डीजल को भेजा जायेगा । इसके माध्यम के आरमभ में उत्तरी बांग्लादेश के सात जनपदों में हाई स्पीड डीजल की आपूर्ति होगी ।

भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन के संचालन से भारत से बांग्लादेश तक एचएसडी लाने-ले जाने का एक स्थायी, विश्वसनीय, किफायती होगा जिससे पर्यावरण अनुकूल साधन स्थापित होग। दोनों देशों के बीच ऊर्जा सुरक्षा में सहयोग को और अधिक बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म कंगना रनौत का बड़ा ऐलान, चुनाव जीती तो बॉलीवुड छोड़ दूंगी