MAU : आपदा प्रबंधन के लिए कार्यशाला का हुआ आयोजन

MAU-NEWS

मऊ, संवाददाता : शुक्रवार को जिला क्वालिटी एश्योरेंस कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद के सभी आयुष्मान आरोग्य मन्दिर पर कायाकल्प, एनक्यूएएस अवार्ड के लिए आपदा प्रबन्धन (डिजास्टर मैनेजमेंट) विषयक पर प्रशिक्षण व कार्यशाला का आयोजन किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा नन्दकुमार ने बताया कि इस कार्यशाला में मुख्य रूप से आग लगने पर बचाव के उपाय तथा अग्निशमन टोलफ्री 101 नम्बर पर सूचीत करने की जानकारी दी गयी, साथ ही भूकम्प आने पर क्या करें, कैसे करें, क्या न करें के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई तथा प्राथमिक उपचार के बारे में एवं चिकित्सकीय उपचार हेतु टोलफ्री 108 नम्बर पर सूचित करने का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा आस पास मौजूद (लोकल) साधनों से स्ट्रेचर का कैसे बनाया जा सकता है और उसका उपयोग कर डेमों करके दिखाया गया। वहीं आकस्मिक परिस्थियों में सर्पदंश के बचाव व उपचार के उपाय भी बताये गये।

प्रशिक्षण के दौरान मुशरीफ, डिस्ट्रिक मास्टर ट्रेनर आपदा प्रबन्धन द्वारा प्रतिभागीयों को प्राकृतिक आपदा तथा मानवीय आपदा के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। कार्यक्रम का संचालन सुनील कुमार सिंह, एआरओ एवं सौरभ साहनी, प्रशासनिक कम कार्यक्रम सहायक, क्वालिटी एस्योरेंस कार्यक्रम के द्वारा किया गया।

कार्यशाला में आयुष्मान आरोग्य मंदिर बरलाई परदहां मऊ पर डा इन्दुरानी अग्रवाल, डा श्रृष्टि सिंह, गुड़िया सिंह, बीपीएम, बगिसा, बीसीपीएम, सुप्रिया सीएचओ, रहतुल्लाह अंसारी फार्मासिस्ट, आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान