कथक अश्वमेध 2023 : अंतर्राष्ट्रीय कथक नृत्य प्रतिस्पर्धा का आज लखनऊ में होगा आगाज

KATHAK-NEWS

लखनऊ, डॉ.जितेद्र बाजपेयी : भारत सरकार के सांस्कृतिक कार्य मंत्रालय, निर्झर कला संस्थान, गुरु कुंडनतात गंगानी फाउंडेशन और गुरु साधना फाउंडेशन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कथक नृत्य प्रतिस्पर्धा कथक अश्वमेध 2023 का आयोजन लखनऊ में किया गया है।

आयोजक समीर नापड़े ने लखनऊ में एक प्रेस वार्ता में बताया कि इसका प्रतियोगिता का आयोजन आज 15 अक्टूबर को सुबह 9 से शाम 9 तक चलेगा। जिनमे प्रतिभागियों में प्रथम 5 का चयन होगा। श्री नाफड़े ने आगे बताया की इस प्रतिस्पर्धा का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को प्राचीन कलाओं और संस्कृति की ओर आकर्षित करना और उन्हें साधन के रूप में कथक नृत्य को समृद्ध करने के लिए प्रेरित करना है।

कथक गुरु डॉ. साधना नाफडे और पंडित कुन्दनतात गंगानी की स्मृति में इस प्रतिस्पर्धा का प्रारंभिक दौर लगभग चालीस शहरों में आयोजित किया गया है। पर संस्था के अध्यक्ष समीर नापदे ने बताया कि ये कार्यक्रम अक्टूबर एवं रविवार माह में प्रत्येक शनिवार/रविवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रतिस्पर्धा देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों के कथक नृत्य कलाकारों को दिल्ली में अपना कौशल दिखाने का एक शानदार अवसर प्रदान करना है।

इसके लिए वेबसाइट www.nirzar.org पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। “कथक अश्वमेध 2023” के प्रारंभिक राउंड में प्रतियोगिता को दो समूहों में विभाजित किया गया है, पहला समूह 12 से 25 आयु वर्ग के छात्रों के लिए होगा और दूसरा समूह 26 से 40 आयु वर्ग के छात्रों के लिए होगा। पहले राउंड से लगभग 140 प्रतिस्पर्द्धियों का चयन किया जाएगा। ग्रैंड फिनाले के लिए इनमें से सर्वश्रेष्ठ सात डांसरों (इनकी सूची से) का चयन करेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान