चार्ल्स तृतीय बने ब्रिटेन के राजा,वेस्टमिंस्टर ऐबी में उमड़ा हुजूम

king-charles (2)

लंदन, एनएआई : महाराजा चार्ल्स तृतीय की शनिवार को ताजपोशी की गई, जबकि वेस्टमिंस्टर ऐबी में महाराजा चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला को इस शुभ अवसर पर ताज पहनाया गया, जबकि ताजपोशी कार्यक्रम के दौरान हजारो लोग गवाह बने।

‘गॉड सेव किंग चार्ल्स’ के जमकर लगे नारे

प्राप्त जानकारी के अनुसार, जब महाराजा चार्ल्स तृतीय को ताज पहनाया जा रहा था उस समय ‘गॉड सेव किंग चार्ल्स’ के जमकर नारे लगाये गए । बर्मिंघम पैलेस से लेकर वेस्टमिंस्टर ऐबी तक हजारों लोग सड़क के किनारे महाराजा चार्ल्स तृतीय को देखने के लिए भीड़ के रूप में एकत्रित हुए।

वेस्टमिंस्टर एब्बे 1066 में विलियम प्रथम (विलियम द कॉन्करर) के समय से प्रत्येक ब्रिटिश नागरिक ताजपोशी का गवाह बनकर गौरवान्वित महसूस कर रहा था। महाराजा चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला इस भव्य परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

ताजपोशी वाले स्थान की फुटेज साझा करते हुए ट्वीट में लिखा गया, ”वेस्टमिंस्टर एबे महाराजा चार्ल्स तृतीय और महारानी कैमिला के ताजपोशी के लिए तैयार हैं।” जबकि कि चार्ल्स तृतीय और कैमिला की वर्ष 2005 में शादी हुई थी।

क्या बोले ऋषि सुनक ?
ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने महाराजा चार्ल्स तृतीय की ताजपोशी की पूर्व संध्या पर एक बयान जारी कर दिया था। ऋषि सुनक के अनुसार कि एब्बे में जहां करीब हजार वर्षों से राजाओं की ताजपोशी की जाती रही है, हर धर्म के प्रतिनिधि पहली बार केंद्रीय भूमिका निभाएंगे।

उन्होंने कहा था कि महाराजा चार्ल्स तृतीय और महारानी कैमिला की ताजपोशी असाधारण राष्ट्रीय गौरव का क्षण होगा। राष्ट्रमंडल और उससे आगे के दोस्तों के साथ हम अपने महान राजशाही की स्थायी प्रकृति का जश्न मनाएंगे। कोई अन्य देश ऐसा शानदार प्रदर्शन नहीं कर सकता।

गौरतलब है कि किंग चार्ल्स तृतीय ने बीते वर्ष सितंबर में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद यूनाइटेड किंगडम और 14 दूसरे देशों के सम्राट के दावेदार बने थे, ताजपोशी होते ही वह इन देशों के सम्राट बन जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार