Lucknow : दस दिवसीय उत्तराखण्ड महोत्सव शुरू, सीएम धामी ने किया उद्घाटन

UTTRAKHAND-MAHOTSAV

लखनऊ, डॉ.जितेद्र बाजपेयी : पं0 गोविन्द बल्लभ पंत पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन (गोमती तट -निकट खाटू श्याम मन्दिर) पर शाम-ए-अवध का नजारा आज दस दिवसीय उत्तराखण्ड महोत्सव के प्रथम दिन उत्तराखण्ड के परिधानों-आभूषणों से सजी सँवरी महिलाओं के दलों द्वारा झोड़ा, रंगीन वेष-भूषा में ढाल-तलवार, मसकबीन, तुरही, रणसिंह आदि लिए उत्तराखण्ड से आये छोलिया दल, डांस उत्तराखण्ड डांस के कलाकारा तथा मेहमान कलाकारों ने और भी सुरमयी तथा रंगीन बना दिया। महापरिषद के सचिव राजेश बिष्ट की परिकल्पना पर बने सुंदर महोत्सव स्थल पर करीने से नए डिजाइन से लगाए गए स्टाल लखनऊ में पहली बार आधुनिकता एवम भव्यता का परिचय देते हैं।

महिला कलाकारों की सामूहिक प्रस्तुति से नया कीर्तिमान स्थापित

21 जोड़े दल, हर दल मे 21 महिला कलाकारों ने एक साथ सामूहिक प्रस्तुति देकर नया कीर्तिमान स्थापित बनाया। आज प्रथम दिवस पर ही अपार जन समूह इस अद्भुत विहंगम प्रस्तुति को देखने के लिए उमड़ पड़ा तथा तालियों की गड़गड़ाहट से महोत्सव स्थल गूंज उठा। मुख्य मंत्री उत्तराखंड श्री पुष्कर सिंह धामी तथा श्री बृजेश सिंह मा0 राज्यमंत्री उ0प्र0 सरकार, लखनऊ महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल ने विधिवत दस दिवसीय उत्तराखंड महोत्सव का उद्घाटन किया। उससे पूर्व उत्तराखंडी परिधानों आभूषणों से सजी संवरी महिलाओं द्वारा उनके आगमन पर पुष्प वर्षा कर श्री धामी जी का अदभुत स्वागत किया।

सीएम ने उत्तराखण्ड महापरिषद द्वारा किए गए स्वागत से अभिभूत होकर अपने उद्बोधन में कहा कि उत्तराखंड महापरिषद विगत अनेक वर्षों से लखनऊ की सरजमीं पर दस दिवसीय महोत्सव से उत्तराखंड की संस्कृति के साथ साथ विभिन्न प्रांतों की संस्कृति से लखनऊ वासियों को रूबरू कराने का सुन्दर एवं सराहनीय कार्य विगत अनेक वर्षों से कर रहा है तथा इस वर्ष हीरक जयन्ती मनाने हेतु इन्हे हार्दिक बधाई देते है। मा0 महापौर सुषमा खर्कवाल ने भी अपने सम्बोधन में उत्तराखण्ड मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा महापरिषद का आभार जताया।

इससे पूर्व महापरिषद के अध्यक्ष हरीश चंद्र पंत ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि हीरक जयन्ती – 75वे वर्ष पर महोत्सव के प्रथम दिवस का कार्यक्रम लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल – राष्ट्र निर्माता को समर्पित है।
महासचिव भरत बिष्ट ने उत्तराखण्ड महोत्सव में मा0 मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्य संयोजक भवान सिंह गर्बियाल, संयोजक दीवान सिंह अधिकारी, संयोजक हेम सिंह चेतन सिंह मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। संस्कृति विभाग उ0प्र0 लखनऊ के सहयोग से आये दल ने अयोध्या का फुलवारी एवं अन्य नृत्य प्रस्तुत कर दर्शको की तालियाँ बटोरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार