Afghanistan : ईरान से 2 हजार प्रवासी पहुंचे अफगानिस्तान

AFGANISTAN-NEWS

काबुल, एजेंसी : अफगानिस्तान में तालिबानी शासन लागू होने के बाद से ही बड़ी संख्या में लोग देश छोड़ कर दुसरे देशों में शरण लिए हुए हैं। वहीं, तालिबान के नेतृत्व वाले अफगानिस्तान के प्रवासी प्रकरणों के मंत्रालय के अनुसार लगभग 2,000 अफगान प्रवासी स्वेच्छा या फिर जबरन ईरान से वापस लौट आए हैं। अफगानिस्तान के समाचार एजेंसी खामा प्रेस के अनुसार, मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि 1,957 अफगान प्रवासी इस्लाम काला सीमा पार से ईरान से अफगानिस्तान लौट आए हैं ।

एक हजार से ज्यादा लोगों ने स्वेच्छा से की वापसी
खामा प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 24 परिवार, जिनमें 91 लोग सम्मिलित थे, को जबरन वापस भेज दिया गया। वहीं, 23 परिवार, जिनमें 87 लोग सम्मिलित हैं, स्वेच्छा से ही ईरान से वापस अफगानिस्तान लौट आए हैं। इसके अलावा, 734 लोगों को अनैच्छिक रूप से स्वदेश वापस भेज दिया गया है। वहीं, अन्य 1,045 लोगों ने स्वेच्छा से अफगानिस्तान लौटने का विकल्प चुना है।

2,000 अफगान प्रवासी लौटे स्वदेश
तालिबान के नेतृत्व वाले प्रवासी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान, ईरान और तुर्किये से हाल ही के दिनों में अफगान नागरिकों के निर्वासन में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई है और 2,000 अफगान प्रवासी वापस अफगानिस्तान लौट आए हैं। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार , पिछले दो महीने में ईरान से लौटे 120,000 अफगान शरणार्थियों में से 90 प्रतिशत को कथित तौर पर जबरन निर्वासित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार