जो बाइडन ने 2024 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का किया एलान

jo-biden (2)

न्यूयार्क,एनएआई :अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन वर्ष 2024 में राष्ट्रपति चुनाव फिर से लड़ेंगे। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने के तीन वर्ष से भी कम समय में एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिये दावेदारी की घोषणा मंगलवार को कर दिया। उन्होंने तीन मिनट के प्रचार वीडियो के जरिये उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ चुनाव अभियान की शुरुआत कर दिया । कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार यानी उनकी रनिंगमेट होंगी। 80 वर्षीय बाइडन अगर 2024 में दोबारा चुने जाते हैं तो वह अमेरिका के अब तक के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति होंगे।

मुद्दों पर लड़ा जाएगा चुनाव

वीडियो की शुरुआत एक शब्द ‘फ्रीडम’ व छह जनवरी 2021 के उपद्रव और गर्भपात अधिकार सदस्यों के अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में विरोध की तस्वीरों के साथ दिखाई देती है। जो बाइडन ने कहा कि 2024 के चुनावों में गर्भपात के अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा, मतदान के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे होंगे।

जो बाइडन ने 2024 के चुनाव को रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ लड़ाई करार दिया। जो बाइडन ने कहा कि उन्हें संकल्प को पूरी तरह से साकार करने के लिए और समय चाहिए।

जो बाइडन ने लोकतंत्र बचाने और ‘कार्य पूरा करने’ के लिए अमेरिकी नागरिको से फिर से उन्हें एक बार चुनने का आह्वान किया। वीडियो में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अमेरिकी नागरिको से आग्रह किया कि वे लोकतंत्र के लिए लड़ने के लिए एक साथ आएं।

बाइडन ने क्यों की राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा ?

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का कार्यकाल पूरा होने में अभी 20 महीने का समय शेष है। जो बाइडन के अभी राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा करने के कई मायने हैं। इस घोषणा के बाद से अब वे अपने अभियान के लिए सीधे धन इकट्ठा कर सकेंगे। जो बाइडन 2024 के कर्मचारियों के वेतन और लॉजिस्टिक्स के निर्माण और अपने आधिकारिक राष्ट्रपति व्यवसाय के बाहर कार्यक्रम आयोजित करने पर अभियान पर धन खर्च कर सकेंगे ।

जो बाइडन ने प्रमुख डेमोक्रेटिक दानी दाताओं और डीएनसी नेताओं के साथ शुक्रवार को वाशिंगटन में रात्रिभोज करने की एक योजना बनाया है, जो बाइडन उन लोगों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं, जो यह सुनिश्चित करने के लिए बड़े चेक दान में देते हैं कि उनका पुन: चुनाव अभियान धन की कमी न रहे।

कुछ पार्टी सदस्यों द्वारा दानदाताओं और आयोजकों ने फिर से चुनाव के मोर्चे पर आंदोलन की कमी के बारे में कहना शुरू कर दिया था। यह घोषणा राष्ट्रपति जो बाइडन को उन्हें आश्वस्त करने की अनुमति देगा।

जो बाइडन सबसे उम्र दराज़ राष्ट्रपति

जो बाइडन अमेरिकी इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और दूसरे कार्यकाल के अंत समय तक वे 86 वर्ष के हो जाएंगे। उन्होंने कहा है कि उम्र एक ‘वैध’ चिंता है, लेकिन इस सवाल का मजाक उड़ाया कि क्या उनके पास व्हाइट हाउस में चार वर्ष के एक और कार्यकाल के लिए सहनशक्ति होगी। रिपब्लिकन पार्टी ने अक्सर जो बाइडन की उम्र को लेकर हमला बोला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म