Cheapest Country : कम बजट में इन देशों का भ्रमण

world-tour

नई दिल्ली,रिपब्लिक समाचार विशेष : आप लोगो में से बहुत लोगो का जिनका विदेश में यात्रा करना सपना होगा। अंतरराष्ट्रीय यात्रा का ख्याल आते ही मन में बेहद खुशी होती है।भारत देश से बाहर निकलकर विदेश यात्रा करने का उत्साह ढेर सारी भावनाएं अपने साथ ले आता है। विदेश में यात्रा करने से पहले बहुत चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। विदेश यात्रा करना अपने आप में ही एक चुनौतीपूर्ण और मुश्किलों से भरी यात्रा होती है।

विदेश यात्रा करने से पहले कई तरह के सवाल मन में है उठते

विदेश यात्रा करने से पहले कई तरह के सवाल मन में होते हैं। जैसे- वहां का वीजा, फ्लाइट, ठहरने और फिर खाने-पीने का खर्चा, सुरक्षा, बजट, कल्चर और भाषा आदि। विदेश की ट्रिप प्लान करने से पहले जो सबसे जरुरी होता वह है बजट, लोग अपने बजट के हिसाब से विदेश जाने की प्लानिंग करते हैं। यात्रा में कितना धन खर्च होगा। वहां रहने के दौरान कितना खाने-पीने में रूपये लगेंगे, इसका हिसाब-किताब करना बेहद आवश्यक होता है।

इस लेख के द्वारा हम दुनिया के ऐसे देशों का जिक्र करने जा रहे हैं, जहां आप कम बजट में बड़े सस्ते ढंग से घुम-फिर सकते हैं। ये ना सिर्फ सस्ते देश हैं बल्कि सुरक्षा के लिहाज से भी बाकी देशों से काफी अच्छे हैं।

पुर्तगाल : पुर्तगाल को पश्चिमी यूरोप के सबसे किफायती देशों में से एक माना जाता है। इसमें जीवन की उच्च गुणवत्ता, आश्चर्यजनक समुद्र तट और यहां कम अपराध दर है। पुर्तगाल अमेरिका छोड़ने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय ऑप्शन है। पूरे देश में परिवहन बहुत सरल है। आपको ज्ञात होगा कि पुर्तगाल में रहने की लागत शहर के आधार पर भिन्न हो सकती है, लिस्बन छोटे शहरों की तुलना में अधिक
महंगा है।
वियतनाम : वियतनाम देश बेहद खूबसूरत देश है। यह किफायती आवास, भोजन, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा सहित रहने की कम लागत प्रदान करता है। देश अपने समृद्ध संस्कृति और मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए जाना जाता है। यही नहीं वियतनाम में बड़ी संख्या में स्कूल हैं। इसलिए यहां एजुकेशन के बहुत सारे अवसर हैं।

कम बजट में विदेश की सैर

इंडोनेशिया: इंडोनेशिया कई किफायती गंतव्यों के साथ एक विशाल द्वीपसमूह है। बाली विशेष रूप से पर्यटकों और प्रवासियों के बीच रहने की कम लागत, आश्चर्यजनक दृश्यों और मैत्रीपूर्ण स्थानीय लोगों के कारण लोकप्रिय है। जबकि , इंडोनेशिया के अन्य क्षेत्र भी सामर्थ्य और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

मलेशिया : मलेशिया अपनी विविध संस्कृति, सुंदर परिदृश्य और सस्ती रहने की लागत के लिए जाना जाता है। देश बजट और लक्जरी जीवन शैली दोनों के लिए कई प्रकार के विकल्प प्रदान करता है। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में छोटे शहरों की तुलना में अधिक लागत हो सकती है, लेकिन यह अभी भी अन्य जगहों की तुलना में बहुत सस्ता है।

चेक गणराज्य : चेक गणराज्य, विशेष रूप से प्राग और ब्रनो जैसे शहर, पश्चिमी यूरोपीय देशों की तुलना में कम लागत पर उच्च जीवन स्तर प्रदान करते हैं। इसका एक संपन्न इतिहास है। यह सुंदर वास्तुकला और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जाना जाता हैं।

थाईलैंड : थाईलैंड एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जहां रहने की कम लागत है। जबकि बैंकॉक जैसे प्रमुख शहर अधिक महंगे हो सकते हैं, चियांग माई या छोटे समुद्र तट कस्बों जैसे अन्य क्षेत्रों में सामर्थ्य, सुरक्षा और आराम से जीवनशैली प्रदान करते हैं।

नेपाल : नेपाल की राजधानी काठमांडू बेहद ही खूबसूरत है। यहां के बौद्ध स्तूप दुनियाभर में प्रसिद्धि हैं। आप दिल्ली से फ्लाइट ले रहे हैं तो आराम से 12 हजार से लेकर 15 हजार में घूम सकते हैं। यह भारत का पड़ोसी देश है। यहां जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की कोई आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार