मुंबई हमले के आरोपी तहव्वुर राणा ने चली नई चाल

Tahawwur-Rana

वाशिंगटन, मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के आरोपी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई व्यापारी तहव्वुर राणा। अमेरिकी कोर्ट के भारत प्रत्यर्पण आदेश को चुनौती दिया है। पिछले महीने कोर्ट ने तहव्वुर के प्रत्यर्पण को मंजरी दे दिया था।

मुंबई हमले के आरोपी को भारत लाने की तैयारी के बीच राणा ने अपने एडवोकेट के जरिये बंदी प्रत्यक्षीकरण रिट दायर कर इसे भारत-अमेरिका के बीच प्रत्यर्पण संधि का उल्लंघन बताया है। विगत 16 मई को सेंट्रल डिस्ट्रक्ट आफ कैलिफोर्निया की अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की मजिस्ट्रेट जज जैकलिन चूलजियान ने अमेरिकी प्रशासन के उपलब्ध अनुरोध को स्वीकार कर लिया था, कि तहव्वुर राणा को भारत को प्रत्यपर्ण कर दिया जाए।

तहव्वुर राणा 2008

62 वर्षीय तहव्वुर राणा 2008 के मुंबई हमले में लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली की मदद करने का आरोप है। हमले में राणा की भूमिका की जांच कर रही एनआइए ने पाया था कि राणा ने मुंबई हमले में हेडली की संलिप्त जानते हुए भी उसकी सहायता किया था।

मंबई हमले में कुल 166 लोगों की मृत्यु हो गई थी, जबकि 10 आतंकवादियो में से नौ आतंकी को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था और एक आतंकी अजमल कसाब को जिन्दा पकड़ लिया था । जिसे बाद में फांसी दे दी गई थी। राणा वर्तमान समय में लास एंजिलिस के डिटेंशन सेंटर में हिरासत में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार