नया संसद भवन : पीएम मोदी ने राष्ट्र को किया समर्पित

new-parliament-building-inaugration

नई दिल्ली,एनएआई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को एक भव्य कार्यक्रम में नए संसद भवन को देश को समर्पित कर दिया। नए भवन के इस उद्घाटन मौके पर संसद के दोनों ही सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख नामचीन लोगो को भी आमंत्रित किया गया है।

रविवार को नये संसद भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने भवन के निर्माण में लगे श्रमिकों को सम्मानित किया। इसके पहले, प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित किया और हवन और पूजा कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इसके बाद उन्होंने संसद भवन में सेंगोल स्थापित कर 20 पंडितों से आशीर्वाद लिया।

राजद के ट्वीट पर हुआ विवाद

राजद ने नए संसद भवन की फोटो और ताबूत के साथ तस्वीर ट्वीट किया , जिसके कारण विवाद पैदा हो गया है। भाजपा ने कहा कि 2024 में देश की जनता राष्ट्रीय जनता दल को इसी ताबूत में गाड़ देगी।

जवाहर लाल को सबसे पहले सौंपा गया सेंगोल

सेंगोल को सबसे पहले अंग्रेजों द्वारा सत्ता हस्तातंरण के प्रतीक के रूप में जवाहर लाल नेहरू को सौंपा गया था। नए भवन के इस उद्घाटन मौके पर संसद के दोनों ही सदनों के सदस्यों के साथ ही देश की प्रमुख नामचीन लोगो को भी आमंत्रित किया गया है।

धोती-कुर्ता पहने नजर आए- पीएम मोदी

पीएम मोदी नए संसद के उद्घाटन मौके पर धोती-कुर्ता पहने हुए नजर आए। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ महात्मा गांधी को नए संसद भवन में पुष्पांजलि अर्पित किया ।

नए संसद भवन में ‘सेंगोल स्थापित किया ‘सेंगोल’ पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने लोकसभा कक्ष में ऐतिहासिक सेंगोल को स्थापित किया।

सेंगोल को कांग्रेस ने नहीं दिया सम्मान – पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बोले कि कांग्रेस पार्टी ने सेंगोल को उचित सम्मान नहीं दिया। मोदी ने आदिनम यानी हिंदू मठों के प्रमुखो से भेंट किया । आदिनम के समूह ने मंत्रोच्चारकरने के बीच पीएम मोदी को सेंगोल सहित कई उपहार भी दिए।

नए संसद भवन में क्या खास है ?

नए संसद भवन में देश के एक हजार वर्षो पुराने इतिहास के दर्शन मिलेंगे । इस भवन में आचार्य चाणक्य से लेकर डॉ आंबेडकर जैसे महापुरुषों की प्रतिमा भी लगाई गई है। इसके अलावा, यहां आजादी के उन गुमनाम नायको की भी एक गैलरी तैयार की गई है, जिनके योगदान से देश अब तक अनजान रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार