नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी होगा 75 रुपये का‘सिक्का’

new-parliament-building

नई दिल्ली,एनएआई : 28 मई रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जायेगा। 75 रुपये का नया सिक्का भी इस अवसर पर जारी किया जाएगा। नए सिक्के की ढलाई को लेकर वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

निम्न धातुओं से बनेगा सिक्का

वित्त मंत्रालय की नोटिफिकेशन के मुताबिक, नए संसद भवन के उद्घाटन के शुभ अवसर पर 75 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा।35 ग्राम वजन का सिक्के है . जिसमे 50 प्रतिशत चांदी और 40 प्रतिशत कॉपर का मिश्रण होगा। इसके आलावा 5-5 प्रतिशत निकल और जिंक धातु सम्मिलित होंगे।

ऐसा होगा नया सिक्का
नए सिक्के के अगले हिस्से पर अशोक स्तंभ के नीचे मूल्य 75 रुपये लिखा है। इसके अलावा दाएं व बाएं दोनों तरफ हिन्दी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ दिखेगा। वहीं सिक्के के दूसरे तरफ में नए संसद भवन का चित्र बना होगा, जिसके ऊपर हिन्दी में और नीचे अंग्रेजी में संसद संकुल लिखा दिखेगा। संसद भवन के फोटो के ठीक नीचे साल 2023 लिखा होगा।

कोलकाता टकसाल में ढलाई
भारत सरकार की कोलकाता टकसाल में नए सिक्के को बनाया जा रहा है. पीएम मोदी द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के अवसर पर इसे लॉन्च किया जाएगा।

कुछ राजनीतिक दलों का विरोध

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर देश में राजनीतिक सरगर्मियां इन दिनों बढे जोर से बढ़ी हुई हैं. कांग्रेस सहित कुछ दूसरे राजनीतिक दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. विरोधी दलों का अपना तर्क है कि नए संसद भवन का उद्घाटन नरेंद्र मोदी को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए।

ऐसा है नया संसद भवन
संसद भवन की डिजाइन की चर्चा करें तो इस संसद भवन तिकोने आकार में डिजाइन बनाया गया है. नए लोकसभा में 888 सीटेंनिर्धारित की गयी हैं जबकि विजिटर्स गैलरी में 336 लोगों के एक साथ बैठने का इंतजाम किया गया है. वहीं नई राज्‍यसभा में 384 लोगो के बैठने को सीटें हैं जबकी विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्‍यादा लोगों के बैठने की क्षमता है. नए संसद भवन को बनाने में भारतीय समाज के साथ-साथ का ख्याल रखा गया है. इसके परिसर को विभिन्न अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार