पटाखा भरे झोले में विस्फोट से किशोर के उड़े चीथड़े, चार अन्य गंभीर

KANPUR-DEHAT

कानपुर देहात, संवाददाता : रसूलाबाद कस्बे में आजाद चौक के पास रविवार को शाम खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ इकट्ठा थी। इसी दौरान पटाखा बेच रहे किशोर के झोले में अचानक से विस्फोट हो गया, जिस के कारण उसके चीथड़े उड़ गए। वहीं पास में खरीद रहे चार लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए। विस्फोट होते ही भगदड़ मच गई।

मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को सीएचसी से प्राथमिक इलाज के बाद हैलट अस्पताल कानपुर रेफर कर दिया गया। पुलिस टीम इस प्रकरण की जांच कर रही है। आबादी के बीच आजाद चौक से सुभाष चौक के बीच मूर्तियों की दुकान लगी है। रविवार शाम करीब 5:30 बजे लोहिया नगर रसूलाबाद निवासी अब्दुल दिलशाद उर्फ शाका आतिशबाज का बेटा सुफियान (15) कुछ झोलों में लेकर देशी पटाखे बेच रहा था।

सुफियान है मृतक का नाम

इसी दौरान उसके एक झोले में अचानक से विस्फोट हो गया। प्रत्यक्षर्शियों के अनुसार विस्फोट होते ही सुफियान करीब 20 फीट ऊपर उछला और उसके चीथड़े उड़ गए। वहीं, पास में खड़े रंजीत सिंह(35) निवासी केशव नगर, दीपक यादव(28) निवासी यादव नगर, हर्षित चंदेल(18) निवासी आजाद चौक, हिमांशू सविता(15) निवासी लोहिया नगर गंभीर रूप से घायल हो गए।

कहीं पर पटाखे लेकर जा रहा था सुफियान
हादसे की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने घायलों को सीएचसी पहुंचाया। यहां से सभी को कानपुर नगर के हैलट अस्पताल रेफर किया गया है। एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि मृतक का पिता पटाखे खरीदकर बेचता है। उसका बेटा सुफियान कहीं पर पटाखे लेकर जा रहा था, इसी दौरान झोला गिरने से पटाखे फूट गए। इससे हादसा हुआ है। मामले की जांच की जा रही है।

क्षत विक्षत हालत में मिला शव
सड़कों पर आवाजाही भी अधिक थी। इसी बीच भीड़ के बीच धमाका हुआ, तो लोग समझ ही नहीं पाए कि आखिर क्या हुआ। अचानक से भगदड़ मच गई। कुछ देर बाद एक किशोर का शव क्षतविक्षत हालत में सड़क पर पड़ा मिला। चार लोग बुरी तरह से लहुलुहान मिले। मौके पर मौजूद लोगों ने मृतक को अब्दुल दिलशाद का बेटा होना बताया। प्रत्यक्षदर्शी घनश्याम ने बताया कि अचानक से धमाका हुआ तो उसकी दुकान हिल गई।

घायलों को तत्काल सीएचसी पहुंचा गया

ऊपर देखा तो एक बच्चा ऊपर से आकर गिरा। बताया कि कुछ देर पहले मृतक मूर्ति की दुकान किए पवन व गोलू की दुकान के पास दिखा था। इधर घायलों को स्थानीय लोगों ने तत्काल सीएचसी पहुंचा दिया। इधर धमाका होने से आस पास के घरों में रह लोग दहशत में आ गए। कुछ लोग घायल व मृतक की पहचान को लेकर मौके पर भाग कर पहुंचे।

मौके पर बुलाया गया डॉग स्क्वॉड
एक पटाखे भरे झोले में विस्फोट होने से किशोर के चीथड़े उड़ने को लेकर तरह तरह की अटकलें रही। कुछ लोग झोले में विस्फोटक सामग्री होने की चर्चा करते रहें। तो कुछ लोगों में यह चर्चा रही कि पटाखों में ऐसा क्या था जो किशोर कई फीट ऊपर उछल गया। हकीकत जांचने के लिए डॉग स्क्वॉड, फोरेंसिक टीम बुलाई गई। देर रात तक पुलिस जांच पड़ताल करती रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार