Patalkot Express के जनरल कोच में लगी आग, फोरेंसिक टीम की जांच जारी

patalkot-express

आगरा, संवाददाता : आगरा झांसी रेलवे ट्रैक स्थित भांडई रेलवे स्टेशन के नजदीक बुधवार दोपहर गाड़ी नंबर 14624 पातालकोट एक्सप्रेस की दो जनरल बोगियों में आग लग गई। इस आग से यात्रियों में दहशत फैल गई। ये आग कैसे लगी इस बारे में जानकारी जुटाने के लिए फोरेंसिक टीम ने आठ नमूने लिए हैं।

आगरा कैंट से भेजी गई मेडिकल टीम

भांडई रेलवे स्टेशन पर आग के बाद यात्रियों को तत्काल इलाज के लिए आगरा कैंट से रेलवे की मेडिकल टीम को रवाना किया गया था। टीम ने कई यात्रियों का प्राथमिक उपचार किया। पातालकोट एक्सप्रेस में आग के करण कई यात्रियों का सामान जलकर राख हो गया। महिला यात्री ने बताया कि भगदड़ में वह अपना बैग ही ले पाई बाकी सामान जल गया।

टीटी ने अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने की कोशिश
कोच में आग की लपटें देख ट्रेन में टीटी ने तुरंत अग्निशमन यंत्र से आग बुझाने का प्रयास किया। कोच में बहुत अधिक धुआं बढ़ जाने के कारण वह करीब 10 मिनट तक ही कोच में रह सका। उसने कई यात्रियों को भी कोच से बाहर निकाला। टीटी का वीडियो वायरल हो रहा है।

रेलवे टीम ज्वाइंट नोट कर रही तैयार
पातालकोट एक्सप्रेस में हुए अग्निकांड का कोई स्पष्ट कारण अभी तक रेलवे की ओर से नहीं बताया गया है। माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट या फिर किसी यात्री के बीड़ी आदि फेंकने से कोच में आग लगी जो की तीन अन्य कोचों तक फैल गई। हादसे के बाद घटनास्थल पर डीआरएम, एडीआरएम प्रशासन और एडीआरएम परिचालन, सरक्षा आयुक्त समेत अन्य अधिकारी पहुंच गए थे। हादसे के पीछे कारण जानने के लिए ज्वाइंट नोट तैयार किया जा रहा है।

दो वर्ष पहले शताब्दी के एसएलआर कोच में लगी थी आग
यात्री ट्रेन में आग लगने की घटना साधारण नहीं है। करीब दो साल पहले शताब्दी ट्रेन के एसएलआर कोच में आग लग गई थी। इसके बाद रेलवे ने पार्सलों को भलीभांति चेकिंग शुरू कर दी। जनरल कोच में दैनिक यात्री भी कई बार प्रतिबंधित वस्तुएं यात्रा में ले जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार