फ्रांस दौरे पर पीएम मोदी बैस्टिल डे परेड में बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर करेंगे शिरकत

india-france

नई दिल्ली,एनएआई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को इस वर्ष के बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर सम्मिलित होने के लिए पेरिस जाएंगे। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा किया । विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी।

भारत-फ्रांस नए युग की शुरुआत

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर, प्रधानमंत्री मोदी ने इस वर्ष के बैस्टिल डे परेड में चीफ गेस्ट के रूप में भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के आमत्रण पत्र को स्वीकार कर लिया है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से रणनीतिक, वैज्ञानिक, सांस्कृतिक शैक्षणिक और आर्थिक सहयोग के लिए नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करके भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले युग की शुरुआत होने की उम्मीद है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि भारत और फ्रांस, शांति और सुरक्षा पर समान दृष्टिकोण रखते हैं। विशेष रूप से यूरोप और भारत-प्रशांत क्षेत्र में और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों को दोनों देश समान विचार रखते हैं, जो भारत-प्रशांत इलाके में उनके सहयोग का आधार भी हैं।

भारत तथा फ्रांस के लिए बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है “यह ऐतिहासिक जैव विविधता हानि और यात्रा जलवायु परिवर्तन, सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि सहित हमारी प्रमुख चुनौतियों का जवाब देने के लिए पहल प्रदान करेगी और यह फ्रांस तथा भारत के लिए बहुपक्षवाद के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का सुअवसर होगा, जिसमें भारत की G20 अध्यक्षता के संदर्भ शामिल है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म