बिहार में जातीय गणना होकर ही रहेगी : लालू यादव

lalu-yadav

पटना,रिपब्लिक समाचार,ब्यूरो : बिहार में जाति आधारित गणना पर पटना हाईकोर्ट ने अंतरिम रोक लगा दिया है। जाति आधारित गणना को लेकर बिहार में शुरू से ही सियासी बवाल हो रहा है। वहीं, अब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने जातीय गणना पर प्रतिक्रिया देकर सियासी सरगर्मी को और बढ़ा दिया है। लालू यादव ने ट्वीट कर कहा कि जातिगत गणना बहुसंख्यक समाज जनता की मांग है और यह हो कर ही रहेगा। BJP बहुसंख्यक पिछड़ों की गणना से डरती क्यों है ?

जाति आधारित गणना जनकल्याण की मांग-तेजस्वी यादव

वहीं, राजद सुप्रीमो ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि जो जातीय गणना के विरोधी है, वह मानवता, समता, समानता का विरोधी और ऊंच-नीच, गरीबी, पिछड़ेपन, बेरोजगारी सामाजिक और आर्थिक भेदभाव के समर्थक है। देश की जनता जातिगत गणना पर भाजपा की कुटिल चाल और चालाकी को अब समझ चुकी है।

एक दिन पहले ही इस पर बिहार के उपमुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने प्रतिक्रिया व्यक्त किया । तेजस्वी यादव ने कहा कि जाति आधारित गणना जनकल्याण की मांग है, हम गरीबी, पिछड़ेपन को मिटाना चाहते हैं। यह बात स्पष्ट है और होना तय है। आज नहीं तो कल जाति गणना कराना ही हम लोगो का लक्ष्य। तेजस्‍वी यादव ने आगे कहा कि हाईकोर्ट के जजमेंट को एक बार पढ़ा जाएगा कि क्‍या आदेश है, उसके बाद ही सरकार अगला कदम उठाएगी। इसके साथ ही तेजस्वी यादव ने सफाई दिया कि यह कास्‍ट बेस्‍ड सर्वे है यानी जाति आधारि‍त गणना है।

सरकार ने कोर्ट में सही ढंग से नहीं रख पाए अपना पक्ष – भाजपा
इधर, जाति आधारित गणना पर रोक लगने के बाद भाजपा ने नीतीश सरकार को जमकर घेरा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी बोले कि जाति आधारित गणना पर पटना उच्च न्यायालय की रोक के लिए सिर्फ नीतीश कुमार ही जिम्मेदार हैं। सरकार अदालत में अपना पक्ष सही ढंग से प्रस्तुत कर पाई।

वहीं, सुशील मोदी ने भी सम्राट चौधरी की बात दोहराई और सुशील मोदी NE कहा कि इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि जाति गणना कराने का फैसला उस एनडीए सरकार था, जिसमें भाजपा भी शामिल थी। अब अदालत की अंतरिम रोक के बाद जाति गणना लंबे समय तक टल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार