Lucknow : लुईस खुर्शीद से सब्सिडी हड़पने के आरोप में ईडी ने की पूछताछ

Lewis-Khurshid

लखनऊ, संवाददाता : पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सलमान खुर्शीद की पत्नी लुईस खुर्शीद से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बृहस्पतिवार को गहराई से पूछताछ किया। लुईस खुर्शीद पर दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी की गयी सब्सिडी की धनराशि हड़पने का आरोप लगा है। दोपहर करीब 12 बजे राजधानी स्थित ईडी के जोनल कार्यालय में पेश होने के बाद उनसे शाम छह बजे तक पूछताछ की गयी थी।

वर्ष 2009-10 में लुईस खुर्शीद की डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट को केंद्र सरकार ने 17 जिलों में कैंप लगाकर दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण और अंग बांटने के लिए करीब 71 लाख रुपये सब्सिडी मिली थी। इसमें फर्जीवाड़ा किये जाने पर बुलंदशहर,बरेली, शाहजहांपुर सहित 17 जिलों में मुकदमा दर्ज कर लिया गया था, जिसमें ट्रस्ट की निदेशक लुईस खुर्शीद और सचिव मोहम्मद अतहर फारुकी को नामजद किये गए थे ।

जांच में बात सामने आयी कि कई जिलों में जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी की फर्जी मोहरे और फ़र्ज़ी हस्ताक्षर बनाकर कृत्रिम अंग और उपकरण बांटने को सत्यापित करते हुए सब्सिडी की धनराशि को हड़प लिया । जिसके बाद ईडी ने संबंधित 17 जिलों में दर्ज मुकदमों के आधार पर डॉ. जाकिर हुसैन मेमोरियल ट्रस्ट, लुईस खुर्शीद व अन्य पदाधिकारियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। जांच में लुईस खुर्शीद के खिलाफ पुख्ता सुबूत मिलने पर उनको पूछताछ के लिए बृहस्पतिवार को तलब कर लिए गया था। देर शाम तक ईडी के अधिकारी उनसे सवाल कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान