PM Modi Qatar Visit : मुस्लिम देशों के साथ बढ़ रही भारत की मित्रता-पीएम मोदी

QATAR-NEWS

नई दिल्ली, एजेंसी : पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने बल दिया।

पीएम मोदी बोले कि भारत और कतर के रिश्ते मजबूत हो रहे हैं। कतर शेख के साथ एक अद्भुत मुलाकात हुई। हमने भारत-कतर संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और अधिक मजबूत करने के संबंधो पर वार्ता की गई।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवस यात्रा पूरी करने के बाद बुधवार रात कतर की राजधानी पहुंचे थे। कतर पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कतर के पीएम शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अलथानी से मुलाकात किया । अब्दुलरहमान कतर के विदेश मंत्री भी हैं।

भारत और कतर के बीच द्विपक्षीय सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख मोहम्मद ने व्यापार, ऊर्जा, निवेश,वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने पर चर्चा किया। कतर पीएम ने बोले की हमने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ पश्चिम एशिया में हालिया क्षेत्रीय विकास पर चर्चा किया और शांति तथा स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। बैठक समाप्ति के बाद दोनों देशो के पीएम ने एक साथ में डिनर भी किया।

मुस्लिम देशों की भारत से दोस्ती
बुधवार को अबू-धाबी देश में अमीरात और भारत के बीच 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गएऔर पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन नरेन्द्र मोदी ने मंदिर का उद्घाटन किया। अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी के कतर जाने से भारत और कतर के बीच भी रिश्ते मजबूत हुए हैं।

पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की रिहाई
हाल ही में कतर ने आठ पूर्व भारतीय नौ सैनिको को रिहा किया था, जिन्हें अगस्त 2022 में गिरफ्तार के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी। लेकिन अभी तक भारत और कतर ने इन अधिकारियों पर लगे आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया है। पीएम नरेंद्र मोदी की कतर यात्रा वहां से भारतीयों को रिहा करने के कुछ दिनों बाद हुई है। नौ सैनिको को 26 अक्टूबर को कतर न्यायालय द्वारा मृत्यु दंड की सजा दी गई थी। खाड़ी देश में अपीलीय अदालत ने 28 दिसंबर को मृत्युदंड को आजन्म कारावास की सजा कर दिया था और उन्हें अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2023 में दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के प्रधान मंत्री से मुलाकात किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान