Railway : एक महिला ने ट्रेन में बच्चे को दिया जन्म

RAILWAY-NEWS

प्रयागराज, संवाददाता : पुणे से प्रयागराज छिवकी आ रही पुणे-दानापुर एक्सप्रेस में बीती रात एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा हुई। यह देख ट्रेन को प्रयागराज मंडल के मानिकपुर रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया, जबकि वहां ट्रेन का ठहराव नहीं था। इस बीच ट्रेन में ही जीआरपी की महिला आरक्षी और स्थानीय महिलाओं ने चादर का घेरा बनाया। इसके बाद महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया । बाद में रेल प्रशासन ने महिला को एंबुलेंस के द्वारा स्वास्थ्य केंद्र मानिकपुर भेज दिया गया।

पुणे-दानापुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के बी-6 कोच की बर्थ संख्या 53 पर 20 वर्षीय नजनी खातून नाम की गर्भवती युवती सफर कर रही थी। उसका दानापुर तक का रिजर्वेशन था। प्रयागराज की ओर आ रही इस ट्रेन में महिला को सतना के बाद ही प्रसव पीड़ा शुरू हुई। यह देख ट्रेन में मौजूद स्टाफ ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दिया । मानवीय पहलू से गाड़ी को मानिकपुर स्टेशन पर रोके जाने का निर्देश कंट्रोल रूम ने दिया, जबकि ट्रेन का वहां ठहराव नहीं है।

इस बीच मानिकपुर में तैनात डिप्टी एसएस आनंद दुबे ने जरूरी चिकित्सीय आवश्यकता के साथ ही एंबुलेंस को वहां बुलवाया। कुछ ही देर में ट्रेन मानिकपुर पहुंच गई। वहां महिला को प्लेटफार्म पर उतारा गया। इस दौरान जीआरपी की महिला आरक्षी एवं दो स्थानीय महिलाओं द्वारा सीट पर ही चादर का घेरा बनाया गया और महिला का सफल प्रसव करा दिया गया।
प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा दोनों को एम्बुलेंस द्वारा स्वास्थ्य केंद्र मानिकपुर भेजा गया । इस दौरान आरपीएफ स्टाफ जयप्रकाश भी स्वास्थ्य केंद्र तक गए। सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला ने महिला की मदद करने के लिए एसएस मानिकपुर शीवेष मालवीय, सीनियर टीटीई बलराम पटेल आदि की प्रशंशा किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SC बोला- रामदेव और आचार्य बालकृष्ण अदालत में पेश हों पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान