G7 Summit : पीएम मोदी की ऋषि सुनक के साथ हुई द्विपक्षीय बैठक

modi-sunak

हिरोशिमा,एनएआई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठक किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो और संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस से इस जापानी शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात किया।

सुनक ने अपने ट्विटर हैंडल पर मोदी के साथ तस्वीर की शेयर

मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में तीन सत्र में भाग लेने के लिए शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे। ऋषि सुनक से मुलाकात के दौरान दोनों नेता गर्मजोशी से एकदूसरे के गले मिले। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने अपने ट्विटर हैंडल पर मोदी के साथ तस्वीर भी साझा किया, जिसमें दोनों नेता गर्मजोशी से एक दूसरे के गले मिलते दिख रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी ट्वीट कर इस बैठक की जानकारी दिया । उन्होंने ट्विटर पर कहा कि दोनों नेताओं ने अपनी रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की, जिसमें भारत-यूके एफटीए वार्ता में प्रगति का जायजा लेना भी शामिल है।

जी-7 समूह में फ्रांस,अमेरिका , इटली, ब्रिटेन, , कनाडा जर्मनी,और जापान सम्मिलित हैं। यह दुनिया के सबसे समपन्न लोकतंत्रों का प्रतिनिधित्व करता है। जापान ने जी-7 की अपनी अध्यक्षता के तहत, भारत सहित सात दूसरे देशों को शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया।

शनिवार को हुई थी जेलेंस्की से मुलाकात

हिरोशिमा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदीमिर जेलेंस्की के बीच भी शनिवार को मुलाकात हुई। ये मुलाकात काफी अहम माना जा रहा है। ये मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध चल रहा है। इससे पहले पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच कई बार फोन पर वार्ता हो चुकी है। युद्ध के बाद यह पहली बार है जब दोनों नेताओं की मुलाकात और बातचीत आमने सामने हुई है।

22 मई को जाएंगे न्यू पापुआ गिनी
जापान दौरे के समाप्ति बाद पीएम मोदी के दौरे का दूसरा पड़ाव 22 मई को न्यू पापुआ गिनी होगा। नरेंद्र मोदी पापुआ न्यू गिनी जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री बनेगे । पापुआ गिनी में पीएम मोदी हिंद-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग संगठन के तीसरे शिखर बैठक की मेजबानी करेंगे। पीएम FIPIC बैठक में हिस्सा लेंगे। पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात भी होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार