Kaimur : धर्म की बंदिशों को तोड़ एक प्रेमी युगल ने कोर्ट में रचाई शादी

BAJRANGI-NAINA

कैमूर,संवाददाता : बिहार प्रदेश के कई जिलों में प्रेम को लेकर एक से एक डराने वाली खबरें आ रही हैं। कई भाई ने भरी पंचायत से बहन का अपहरण कर ले गया, तो कहीं बहन के प्रेम विवाह करने से क्रोधित भाई ने उसके पुतले का दाह संस्कार कर दिया।

इस बीच, भभुआ में धर्म की बंदिशों को तोड़ एक प्रेमी युगल ने कोर्ट में शादी रचाई है। दो अलग-अलग धर्म के लोगों की शादी को देखने के लिए कोर्ट में लोगों की भारी भीड़ जुट गई।

जानकारी के अनुसार, तीन वर्ष पूर्व से चैनपुर प्रखंड के हाटा गांव निवासी बजरंगी कुमार और मोहनिया प्रखंड के कुर्रा गांव निवासी नैना खातून के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। दोनों लोग शादी करना चाहते थे, लेकिन नाबालिग थे।

जब दोनों लोग बालिग हुए तो दोनों लोगो ने शादी करने का फैसला कर लिया। इसके पहले दोनों ने कोर्ट में बालिग होने का प्रमाण दिया। इसके बाद न्यायलय परिसर में स्थित मंदिर में ही शादी कर लिया ।

शादी को देखने के लिए कोर्ट में काफी संख्या में लोग हुए जमा

इस शादी को देखने के लिए कोर्ट में काफी संख्या में लोग जमा हो गए । जबकि , किसी ने भी दोनों की शादी का विरोध नहीं किया। बजरंगी कुमार और नैना खातून के परिवारों ने भी दोनों की शादी को सहमति दे दिया । दोनों ने कोर्ट में शपथ पत्र दिया, जिसमें एक-दूसरे से शादी कर आजीवन साथ रहने की बात कही।

कैमूर जिले में पहली बार दो अलग-अलग धर्म के लोगों की शादी इतनी शांति और सहमति से हुई है। इसके पहले कोर्ट परिसर या अन्य जगहों पर कई शादियां हुई थी , लेकिन एक ही समुदाय या दो अलग-अलग जाति के वर- वधु रहे हैं।

अब तक दो अलग-अलग धर्म के वर कन्या की शादी सामाजिक तौर पर नहीं हुई है। इस शादी को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चा भी हो रही है।

पूर्णिया में एक लड़की ने अपने प्रेमी के साथ भागकर शादी कर लिया । इससे नाराज घर वालों ने लड़की का अंतिम-संस्कार करने का निर्णय लिया और हिंदू रीति-रिवाज के मुताबिक , लड़की का पुतला बनाकर चार लोग कंधों पर लेकर श्मशान घाट पहुंचे तथा चिता सजाकर लड़की के पुतले को मुखाग्नि दे दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार