सती मंदिर की खाेदाई में निकले मुगलकालीन सिक्के

mugal-coins

सहारनपुर,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : सहारनपुर के ननौता क्षेत्र के गांव हुसैनपुर में भूमिया खेड़ा की चारदीवारी बनाने के लिए नीव की ख़ुदाई की जा रही थी। खुदाई दौरान मुगल काल के 400 सिक्के मिले हैं। सभी सिक्के चांदी के बने हुए हैं। यह सिक्के तीन सौ से अधिक वर्ष पुराने कहे जा रहे हैं और प्रत्येक सिक्के की कीमत तीन हजार रूपये अनुमानित है। पुलिस ने घटना स्थल को अपने कब्जे मे ले लिया है।

पुलिस ने सोमवार को कहा कि यहां के ननौता इलाके में एक मंदिर में निर्माण कार्य के दौरान मुगल काल के करीब 400 चांदी के सिक्के मिले हैं। पुलिस ने घटना स्थल को अपनी कब्जे में ले लिया है।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सागर जैन के अनुसार यहां हुसैनपुर गांव के सती धाम मंदिर में चारदीवारी की नीव बनाने के लिए नीव खोदते समय रविवार रात कुछ मजदूरों को सिक्के मिल गए। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और सभी सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया।

जैन ने कहा कि अरबी भाषा में शिलालेख वाले सिक्कों का उपयोग मुगल काल के समय चलन में थे । पुलिस अधीक्षकने कहा कि पुरातत्व विभाग सिक्कों की जांच कर उन्हें बनाने में प्रयुक्त धातु की पुष्टि की जाँच करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पंजाब से किसानों का दिल्ली कूच पाकिस्तान में गठबंधन सरकार तय Paytm पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, क्या अब UPI भी हो जाएगी बंद ? लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न सम्मान राहुल गांधी की इस बात से नाराज थे नीतीश कुमार