सती मंदिर की खाेदाई में निकले मुगलकालीन सिक्के

mugal-coins

सहारनपुर,रिपब्लिक समाचार,संवाददाता : सहारनपुर के ननौता क्षेत्र के गांव हुसैनपुर में भूमिया खेड़ा की चारदीवारी बनाने के लिए नीव की ख़ुदाई की जा रही थी। खुदाई दौरान मुगल काल के 400 सिक्के मिले हैं। सभी सिक्के चांदी के बने हुए हैं। यह सिक्के तीन सौ से अधिक वर्ष पुराने कहे जा रहे हैं और प्रत्येक सिक्के की कीमत तीन हजार रूपये अनुमानित है। पुलिस ने घटना स्थल को अपने कब्जे मे ले लिया है।

पुलिस ने सोमवार को कहा कि यहां के ननौता इलाके में एक मंदिर में निर्माण कार्य के दौरान मुगल काल के करीब 400 चांदी के सिक्के मिले हैं। पुलिस ने घटना स्थल को अपनी कब्जे में ले लिया है।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सागर जैन के अनुसार यहां हुसैनपुर गांव के सती धाम मंदिर में चारदीवारी की नीव बनाने के लिए नीव खोदते समय रविवार रात कुछ मजदूरों को सिक्के मिल गए। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और सभी सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया।

जैन ने कहा कि अरबी भाषा में शिलालेख वाले सिक्कों का उपयोग मुगल काल के समय चलन में थे । पुलिस अधीक्षकने कहा कि पुरातत्व विभाग सिक्कों की जांच कर उन्हें बनाने में प्रयुक्त धातु की पुष्टि की जाँच करेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खत्म हुआ हार्दिक पांड्या और नताशा स्टेनकोविच का रिश्ता? करोड़ों की मालकिन हैं कंगना रनौत बिना किस-इंटिमेट सीन 35 फिल्में कर चुकी हूं इंग्लिश तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिटायरमेंट का किया ऐलान ‘विराट के खिलाफ रणनीति बनाएंगे… : बाबर आज़म